बिहार अग्निशमन सेवा में बड़ा बदलाव, होमगार्ड के DIG अब स्टेट फायर ऑफिसर होंगे

बिहार अग्निशमन सेवा में बड़ा बदलाव, होमगार्ड के DIG अब स्टेट फायर ऑफिसर होंगे

PATNA : बिहार अग्निशमन सेवा में बड़ा बदलाव किया गया है। यह बदलाव विभाग के ऑर्गेनाइजेशनल स्ट्रक्चर में किया गया है। नई व्यवस्था के मुताबिक अब होमगार्ड के डीआईजी फायर ऑफिसर के तौर पर काम करेंगे जबकि होमगार्ड के कमांडेंट को असिस्टेंट स्टेट फायर ऑफिसर की जिम्मेदारी दी गई है।


अग्निशमन सेवा में जो सांगठनिक बदलाव किया गया है उसके मुताबिक अब जिलों में तैनात होमगार्ड के कमांडेंट डिस्ट्रिक्ट फायर ऑफिसर के तौर पर काम करेंगे। पहले होमगार्ड के कमांडेंट रैंक के अधिकारी स्टेट फायर ऑफिसर होते थे। जिला स्तर पर पहले एसआई और एसआई स्तर के अधिकारियों को डिस्ट्रिक्ट फायर ऑफिसर की जिम्मेदारी मिलती थी लेकिन अब इसमें बदलाव किया गया है। 


होमगार्ड और फायर सर्विसेज के डीजी राकेश कुमार मिश्रा ने कहा है कि इस नई व्यवस्था से अग्निशमन मुख्यालय और जिला फायर स्टेशन तक में गजटेड रैंक के अधिकारियों की तैनाती हो गई है। अग्निशमन सेवा में किए गए इस बदलाव के बाद अब जिला स्तर पर भी फैसले आसानी के साथ लिए जा सकेंगे। बिहार में कुल 107 फायर स्टेशन हैं जिनके अंदर 851 फायर ब्रिगेड की गाड़ियां काम करती हैं। राज्य में अग्निशमन सेवा को दुरुस्त करने के लिए 800 से ज्यादा फायर ब्रिगेड की गाड़ियों के ड्राइवरों को स्पेशल ट्रेनिंग दी जा रही है।