भारी बारिश में कई नदियों का टूटा तटबंध, पटना में बाढ़, दर्जनों गांवों में घुसा पानी

भारी बारिश में कई नदियों का टूटा तटबंध, पटना में बाढ़, दर्जनों गांवों में घुसा पानी

PATNA : बिहार में लगातार हो रही बारिश के कारण कई नदियां अपने उफान पर हैं. मूसलाधार बारिश से राजधानी डूब गई है. कई इलकों में पानी भर गया है. लोग अपने घर से बाहर तक नहीं निकल पा रहे हैं. भारी बारिश ने पटना के ग्रामीण इलाकों में भी भीषण तबाही मचाई है. बारिश के कारण जलस्तर में हुई बढ़ोतरी से कई नदियों के तटबंध टूट गए हैं. जिसके कारन पटना के ग्रामीण इलाकों में दर्जनों गांव बाढ़ की चपेट में हैं. लोगों के लिए भोजन, पानी और रहने की असुविधा है. 

उफान पर पुनपुन नदी, कई एकड़ फसल बर्बाद
लगातार बारिश के कारण  पुनपुन नदी भी उफान पर है. नदी के बढ़ रहे जलस्तर के कारण प्रखंड के निचले इलाकों पर बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. पुनपुन घाट पर नदी घाट किनारे स्थित सड़क को छूने लगी है. पटना-गया रेलखंड के रेलवे ब्रिज के पिलर तक नदी का पानी पहुंच चुका है. हरेचक, लखनपार, फहीमचक, अकौना, मदारपुर, सिसवाचक, सबलपुर, जोगापुर, मोहनपुर और घुड़दौड़ समेत कई इलाकों के खेतों में नदी का पानी बढ़ा रहा है. जिसके कारण फसल बर्बाद हो गए. 

दरधा और कररूआ नदी का टूटा तटबंध, कई गांवों में बाढ़
दरधा और कररूआ नदी के जलस्तर में वृद्धि होने से कई जगहों पर बांध टूट गया है. तीन चार दिनों से हो रही बारिश के कारण नदी उफान पर पहुंची और तटबंधों को तोड़ते हुए आसपास के इलाकों में पसर गई. धनरुआ प्रखंड की दर्जन भर से अधिक गांवों में नदी का पानी घुस गया है. इस प्रखंड में बारीबीगहा पंचायत के बारीबीगहा, टेहरीबीगहा व बढनपुरा, डेवां पंचायत के दौलतपुर,सांडा पंचायत के गुलरियाबिगहा गांव व ईंट भट्ठा, मठियापर, सतपरसा पंचायत के तेल्हाडी व धनरूआ पंचायत के फतेहपुर के पास का दरधा नदी का तटबंध टूट गया है.इधर, कररूआ नदी के जल स्तर में बढ़ोतरी होने से रेडबिगहा मंदिर के पास व छोटकी धमौल के पास तटबंध टूटने से लछूबिगहा, रेडबिगहा, डुमरा, रसलपुर, चौधरी खंधा और उदरैनपुर गांव में पानी घुस आया. भुतही और धोवा नदियों में उफान के कारण फतुहा प्रखंड के सुडीहा इंद्रटोला, सतौली, मसाढ़ी और दौलतपुर सहित कई गांवों में तबाही मची हुई है.