भारत और पाकिस्तान का सेमीफाइनल में एंट्री, अब इस टीम के साथ होगा सामना

भारत और पाकिस्तान का सेमीफाइनल में एंट्री, अब इस टीम के साथ होगा सामना

DESK : भारतीय टीम आखिकार 6 साल बाद आईसीसी टी - 20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंच गई। भारत आखिरी बार 2016 में सेमीफाइनल में पहुंचा था। जहां भारतीय क्रिकेट टीम को वेस्टइंडीज से हार का सामना करना पड़ा था। जबकि पिछले सीजन यानि  2021 में भारत ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गया था। लेकिन, इस बार भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंच गया है और टी20 विश्व कप के इतिहास में भारत चौथी बार सेमीफाइनल खेलेगा। बता दें कि, भारत का सेमीफाइनल में  पहुंचने की एक वजह  ग्रुप-2 एक अन्य दावेदार साउथ अफ्रीका को  नीदरलैंड से मात खाना भी बताया जा रहा है। नीदरलैंड ने दिन के पहले मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 13 रनों से हराया है। 


वहीं, दूसरी तरफ 2009 की चैंपियन पाकिस्तान ने टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। उसने करो या मरो के लो-स्कोरिंग मैच में बांग्लादेश को 5 विकेट से हराया। ग्रुप 2 में भारत के बाद पाकिस्तान सुपर-4 में पहुंचने वाली दूसरी टीम बन गई। वहीं टी20 वर्ल्ड कप 2022 में इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, भारत और पाकिस्तान ने सेमीफाइनल में जगह बनाने में सफलता हासिल की। इस मैच में शाहीन अफरीदी को उनकी बेहतरीन गेंदबाजी के लिए प्लेयर आफ द मैच का खिताब दिया गया। अब उसका सामना न्यूजीलैंड से होगा या इंग्लैंड से इसका फैसला भारत-जिम्बाब्वे मुकाबले से होगा। अगर भारत जिम्बाब्वे को हरा दे तो पाकिस्तान को न्यूजीलैंड से खेलना होगा। यह मैच 9 नवंबर को सिडनी में दोपहर 1.30 बजे  से खेला जाएगा। वहीं, भारत का मैच  इंग्लैंड से होगा।  यह मैच 10 नवंबर को एडिलेड में दोपहर 1.30 बजे  से खेला जाएगा। जबकि, यदि जिम्बाब्वे भारत को हरा दे तो भारत को न्यूजीलैंड से खेलना होगा और पाकिस्तान को इंग्लैंड के साथ। 


गौरतलब हो कि, कैप्टन कूल' एमएस धौनी के नेतृत्व में भारत ने टी20 विश्व कप उद्घाटन का खिताब जीता था। भारत ने पहले ग्रुप मुकाबले में पाकिस्तान को बाउल आउट में हराया। फिर इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। भारत ने सेमीफाइनल में मजबूत मानी जा रही ऑस्ट्रेलिया को हराया और फाइनल में पाकिस्तान को हराकर पहला चैंपियन बना था। जबकि 2014 टी20 विश्व कप में भारत उपविजेता था। वहीं, 2016 में सेमीफाइनल तक टीम इंडिया पहुंची थी।