भारत में किफायती कोरोना वैक्सीन का दावा: सिर्फ सवा दो सौ रूपये में लगेगा कोरोना का टीका

भारत में किफायती कोरोना वैक्सीन का दावा: सिर्फ सवा दो सौ रूपये में लगेगा कोरोना का टीका

DESK : कोरोना वैक्सीन का टीका भारत में सिर्फ 225 रूपये में उपलब्ध करायी जायेगी. भारत में ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन तैयार करने वाले सीरम इंस्टीट्यूट ने ये खबर दी है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन और वैक्सीन अलायंस संस्था गावी के साथ एक करार किया है. इस करार के तहत भारत और दुनिया में कम आय वाले तकरीबन 90 देशों में लोगों को सिर्फ 3 डॉलर यानि 225 रूपये में कोरोना का वैक्सीन उपलब्ध कराया जायेगा. 

क्या हुआ है करार

अमेरीकी उद्यमी बिल गेट्स की संथ्ता बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने ये करार किया है. ये फाउंडेशन कोरोना की वैक्सीन के लिए अपनी एक और संस्था गावी को फंड उपलब्ध कराएगा. गावी सीरम इंस्टीट्यूट के जरिये कोरोना की वैक्सीन तैयार करने और फिर उसे लोगों तक पहुंचाने का काम करेगा. ऑक्सफोर्ड वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल चल रहा है. इस ट्रालय़ के पूरा होते ही इसे पूरे भारत में उपलब्ध करा दिया जायेगा. सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला के मुताबिक इस साल के अंत तक कोरोना की वैक्सीन उपलब्ध हो सकती है.

दरअसल बिल गेट्स की इस मुहिम में लगे हैं कि अगर कोरोना की वैक्सीन तैयार हो तो वह सिर्फ अमीरों की पहुंच की चीज बनकर न रह जाये. अपनी संस्था के जरिये उन्होंने कोरोना की वैक्सीन को कम आय वाले देशों में पहुंचाने का लक्ष्य रखा है. बिल गेट्स ने 2021 तक 200 करोड़ लोगों को वैक्सीन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है.


ऑक्सफोर्ड वैक्सीन के सफल होने की बडी संभावना

दरअसल कोरोना से बचाव के लिए ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका कंपनी भारत के सीरम इंस्टीट्यूट के साथ मिलकर वैक्सीन तैयार कर रही हैं. भारत में ये वैक्सीन कोविशील्ड  के नाम से लॉन्च होगी. उससे पहले इसके बडे पैमाने पर ट्रायल की तैयारी है. नेशनल बायोफार्मा मिशन एंड ग्रैंड चैलेंज इंडिया प्रोग्राम के तहत सरकार और गेट्स फाउंडेशन के बीच एक करार हुआ है. 

ये तय किया गया है कि भारत में ऑक्सफोर्ड वैक्सीन का बड़े स्तर पर ट्रायल होगा. इस ट्रायल के लिए कई संस्थानों को चुना गया है. इनमें दिल्ली, जोधपुर, मैसूर, विशाखापट्टनम, चंडीगढ़, पूणे, हरियाणा, हैरादाबाद, वेल्लोर के संस्थानों के साथ साथ पटना का राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इंस्टीच्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज शामिल है. 

दूसरे देशों में शुरू हो चुका है ट्रायल

ऑक्सफोर्ड वैक्सीन का ट्रालय ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील में शुरू हो चुका है. भारत में इसका इसी महीने के अंत में शुरू होगा. सीरम कंपनी के सीईओ अदार पूनावाला का कहना है कि अगर ट्रायल कामयाब होता है तो 2021 के पहले तीन महीने में 30 से 40 करोड़ डोज तैयार किए जा सकेंगे. यानि वैक्सीन इस साल के अंत तक आ सकती है.

सुरक्षित साबित हुई है ऑक्सफोर्ड वैक्सीन

मेडिकल जर्नल में छपी रिपोर्टों के मुताबिक ऑक्सफोर्ड वैक्सीन अब तक पूरी तरह सुरक्षित साबित हुई है. दुनिया भर में कोरोनो की वैक्सीन बनाने की कवायद में ऑक्सफोर्ड वैक्सीन फ्रंट रनर के तौर पर आगे आयी है. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी का दावा है कि AZD1222 नाम की उसकी वैक्सीन का काफी बेहतर परिणाम मिला है. वैक्सीन के ट्रायल में लगी टीम ने कहा है कि इसके ह्यूमन ट्रालय के दौरान चिंता की कोई बात नजर नहीं आयी है.