बेतिया गैंगरेप कांड: राष्ट्रीय महिला आयोग की टीम ने पूरे सिस्टम को कटघरे में खड़ा किया

बेतिया गैंगरेप कांड: राष्ट्रीय महिला आयोग की टीम ने पूरे सिस्टम को कटघरे में खड़ा किया

PATNA: बेतिया गैंगरेप मामले में राष्ट्रीय महिला आयोग और बिहार राज्य महिला आयोग की जांच में विरोधाभास सामने आया है. राज्य महिला आयोग की टीम पुलिस प्रशासन की कार्रवाई से संतुष्ट है, उसने इस मामले में पुलिस को क्लीन चिट भी दे दी है. वहीं राष्ट्रीय महिला आयोग की टीम ने पुलिस-प्रशासन और सरकार को कटघरे में खड़ा किया है. राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने पीड़ित की सुरक्षा से लेकर पुर्नवास तक में गड़बड़ी की बात कही है.


गैंगरेप मामले की जांच करने राष्ट्रीय महिला आयोग की टीम शुक्रवार को पटना पहुंची. अध्यक्ष रेखा शर्मा ने राज्य सरकार के कामकाज पर सवाल खड़े किये. उन्होंने कहा कि पुलिस चाहती तो ऐसी घटनाओं को रोका जा सकता था. राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष ने कहा कि पीड़ित नाबालिग है. उन्होंने कहा कि किशोरी की उम्र से लेकर शिक्षा और काउंसलिंग की प्रक्रिया में कई तरह का विरोधाभास है.

आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने कहा कि पीड़ित ने अपनी उम्र 18 साल बताई है, जबकि मेडिकल रिपोर्ट में उसकी उम्र 15 से 17 साल के बीच बताई गई है. जबकि आधार कार्ड के अनुसार किशोरी की उम्र 11 साल है. उन्होंने कहा कि इस तरह का विरोधाभास एजेंसियों पर सवाल खड़े करता है. वहीं रेखा शर्मा ने कहा कि बताया जा रहा है कि एक साल पहले किशोरी की शादी भी हो चुकी है लिहाजा यह बाल विवाह का भी मामला बनता है.