पंचायत चुनाव : औरंगाबाद में मतदान केंद्र पर हिंसक झड़प, उपद्रवियों ने की फायरिंग

पंचायत चुनाव : औरंगाबाद में मतदान केंद्र पर हिंसक झड़प, उपद्रवियों ने की फायरिंग

AURANGABAD : बिहार में आज पंचायत चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग हो रही है. इसी कड़ी में इस वक्त एक बड़ी खबर बिहार के औरंगाबाद जिले से सामने आ रही है जहां मतदान केंद्र पर कुछ उपद्रवियों द्वारा गोलीबारी की गई है. इस घटना के बाद से केंद्र पर अफरा तफरी मची हुई है. गोलीबारी की सूचना पर पहुंची पुलिस ने मौके पर पहुंचकर स्थिति को कंट्रोल किया है. एसडीपीओ और एसडीओ खुद वहां कैंप कर रहे हैं. 


मामला औरंगाबाद के नवगढ़ पंचायत के बीसैनी गांव का है. मिली जानकारी के अनुसार, नवगढ़ पंचायत के बीसैनी गांव के बूथ नंबर 144 और 145 पर मतदान के दौरान हिंसक झड़प हुई. यहां उपद्रवियों द्वारा गोलीबारी की गई. गोलीबारी की सूचना पर पहुंचे एसडीपीओ और एसडीओ मौके पर कैंप कर रहे हैं.


आपको बता दें कि आज पंचायत चुनाव के दौरान कुल 151 पंचायतों के उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला मतदाता करेंगे. आज कुल 10 जिलों में मतदान हो रहा है. इनमें जमुई, अरवल, गया, कैमूर, नवादा, बांका, रोहतास, औरंगाबाद, जहानाबाद और मुंगेर शामिल हैं. 


पहले चरण में जमुई के सिकंदरा, अरवल के सोनभद्र वंशी सूर्यपुर, गया के बेलागंज और खिजरसराय, कैमूर के कुदरा, नवादा के गोविंदपुर, बांका के धोरैया, रोहतास के दावथ और संझौली, औरंगाबाद के औरंगाबाद, जहानाबाद के काको और मुंगेर के तारापुर प्रखंडों में मतदान हो रहा है. छह पदों में पंचायत सदस्य, मुखिया,पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्य का चुनाव ईवीएम से और पंच एवं सरपंच का चुनाव बैलेट बॉक्स से हो रहा है. वोटर्स फोटो पहचान पत्र या वैकल्पिक पहचान पत्र के आधार पर मतदाताओं को मतदान की इजाजत दी गयी है. 


पहले चरण की वोटिंग के लिए 12 हजार से अधिक पुलिस पदाधिकारी और कर्मी तैनात किए गए हैं. पहले चरण में 156 मतदान भवन नक्सल प्रभावित इलाकों में हैं. इसको देखते हुए राज्य पुलिस मुख्यालय ने सुरक्षा के तगड़े इंतजाम किए हैं. पुलिस मुख्यालय के अनुसार सभी मतदान भवनों, सेक्टर, ईवीएम क्लस्टर, जोन एवं अनुमंडलीय व जिला स्तरीय कंट्रोल रूम के लिए 2300 से अधिक पुलिस पदाधिकारी एवं 10 हजार से अधिक जिला पुलिस बल, होमगार्ड, बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस व सैप के जवानों को प्रतिनियुक्त किया गया है. मुख्यालय ने कहा है कि निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए पूरी तैयारी की गई है.