अप्रैल में बिहार को मिलेगा बड़ा सौगात, मिलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, देखें रुट और टाइमिंग

अप्रैल में बिहार को मिलेगा बड़ा सौगात, मिलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, देखें रुट और टाइमिंग

PATNA : बिहार के लोगों के लिए काम की खबर है। अब यहां के लोगों को अप्रैल के महीने में एक और वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिलने वाली है। इस वंदे भारत का परिचालन पटना से हटिया के बीच शुरू होने जा रहा है। रेलवे ने इसकी तैयारी कर ली है। यह एक्सप्रेस सप्ताह में 6 दिन यह ट्रेन चलेगी। वंदे भारत ट्रेन सुबह जनशताब्दी के बाद पटना से खुलेगी। वहीं, दोपहर में हटिया से पटना के लिए रवाना होगी। इससे पटना और रांची के बीच का सफर कम समय में पूरा हो सकेगा।


वहीं, इस वंदे भारत एक्सप्रेस के रुट की बात करें तो यह ट्रेन पटना से खुलने के बाद जहानाबाद, गया, कोडरमा, हजारीबाग टाउन, बड़काकाना, टाटीसिल्वे और रांची रुकते हुए हटिया पहुंचेगी। वहीं, हटिया से आने के दौरान भी यही रूट रहेगा। इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखाकर इसको रवाना करेंगे। उद्घाटन की तिथि मिलते ही परिचालन की डेट जारी की जाएगी। इसके बाद यात्री सफर के लिए आरक्षण करा पाएंगे। 


बताया जा रहा है कि,वंदे भारत ट्रेन पटना से सुबह 6 बजकर 45 मिनट पर खुलेगी और दोपहर में एक बजकर 45 मिनट पर हटिया पहुंचेगी। वहीं हटिया से दोपहर में ढाई बजे चलेगी और रात सवा 9 बजे पटना पहुंचेगी। इसकी अधिकतम स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा तय है। मगर शुरुआत में इसे कम रफ्तार से चलाया जाएगा। शुरु में पटना से हटिया पहुंचने में 7 घंटे लगेंगे। पूरी क्षमता से चलने लगेगी तो 4 से 5 घंटे का समय ही लगेगा।वंदे भारत ट्रेन को कोडरमा से टाटीसिल्वे के बीच नवनिर्मित लाइन से चलाया जाएगा। इससे पटना और हटिया के बीच लगभग 70 किलोमीटर की दूरी कम होगी। राजेंद्र नगर टर्मिनल पर वंदे भारत एक्सप्रेस का रख-रखाव किया जाएगा।


आपको बताते चलें कि, इससे पहले भी बिहार ने अलग - अलग रूटों पर वंदे भारत एक्सप्रेस का परिचालन किया जा रहा है। जिसमें एक बंगाल के रास्ते बिहार आती है और इसके शुरूआती दिनों में भी पत्थरबाजी की खबर निकल कर सामने आयी थी। जिसके बाद इसको लेकर काफी राजनीतिक विवाद भी शुरू हुआ था हालांकि बाद में सबकुछ सही सलामत चल रही है।