सुपर 30 वाले आनंद कुमार पर रिजल्ट में धोखाधड़ी का आरोप, गुवाहाटी हाईकोर्ट में 26 नवंबर को होगी पेशी

सुपर 30 वाले आनंद कुमार पर रिजल्ट में धोखाधड़ी का आरोप, गुवाहाटी हाईकोर्ट में 26 नवंबर को होगी पेशी

PATNA : सुपर 30 चलाने वाले आनंद कुमार का विवादों से पुराना नाता रहा है। भले ही आनंद कुमार के ऊपर सिने अभिनेता ऋतिक रोशन ने फिल्म बना डाली हो लेकिन आनंद कुमार आईआईटी प्रवेश परीक्षा में क्वालीफाई करने वाले अपने स्टूडेंट को लेकर जो दावे करते रहे हैं वह हमेशा से सवालों के घेरे में रहा है। आनंद कुमार आईआईटी के नतीजे आने के बाद अपने कोचिंग संस्थान रामानुजम स्कूल ऑफ मैथमेटिक्स के छात्रों के साथ मीडिया के सामने आकर यह दावा करते रहे हैं कि उनके सुपर 30 का सक्सेस रेशियो 100 परसेंट रहा है। लेकिन आनंद के इस दावे में पारदर्शिता की कमी हमेशा से महसूस की गई है। 


इसी सुपर थर्टी के रिजल्ट के दावों पर आनंद कुमार की परेशानी बढ़ गई है। गुवाहाटी हाईकोर्ट ने आनंद कुमार को इस मामले में 26 नवंबर को हाजिर होने का निर्देश दिया है। दरअसल आईआईटी गुवाहाटी के 4 छात्रों ने एक जनहित याचिका दायर कर रखी है जिसमें आनंद कुमार के सुपर 30 के रिजल्ट को लेकर पारदर्शिता पर सवाल उठाए गए हैं। 


याचिकाकर्ताओं की तरफ से यह आरोप लगाया गया है कि आनंद कुमार आईआईटी क्वालीफाई करने वाले छात्रों का सुपर 30 से झूठा परिणाम दिखा कर खुद को मसीहा के तौर पर पेश कर रहे हैं। याचिका में कहा गया है कि जब भी आईआईटी के परिणाम आते हैं तो आनंद कुमार अपने छात्रों के साथ सामने आकर सफलता का दावा करते हैं जबकि 2008 के बाद से आनंद कुमार के सुपर 30 का दावा पारदर्शी नहीं रहा है। याचिकाकर्ताओं के वकील अमित गोयल के मुताबिक आनंद कुमार ने कोर्ट की तरफ से निर्देशित आरोपों का जवाब नहीं दिया था लिहाजा अब उन्हें कोर्ट में खुद हाजिर होना होगा।