आकाश BYJU’S पटना ने एक बार फिर कक्षा कार्यक्रम में JEE (मेंस) सत्र-1 में टॉपर बनकर विरासत को जारी रखा

आकाश BYJU’S पटना ने एक बार फिर कक्षा कार्यक्रम में JEE (मेंस) सत्र-1 में टॉपर बनकर विरासत को जारी रखा

PATNA: शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी आकाश बायजू पटना के बच्चों ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन 2024 के पहले सत्र में पूर्ण 100 (भौतिकी और रसायन विज्ञान  में) प्रतिशत अंक हासिल किए। उनकी उपलब्धि न केवल उन्हें बिहार राज्य में सर्वोच्च स्कोरर के रूप में स्थापित करती है, बल्कि भारत की सबसे प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में से एक में उनकी अटूट प्रतिबद्धता और अकादमिक उत्कृष्टता को भी रेखांकित करती है। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने आज पहले परिणामों की घोषणा की, जो इस वर्ष इंजीनियरिंग के लिए दो निर्धारित संयुक्त प्रवेश परीक्षाओं में से पहली की शुरुआत का प्रतीक है।


शिवम कुमार और निशांत शर्मा की असाधारण उपलब्धि के अलावा, आकाश बायजूस, पटना के अन्य उज्ज्वल दिमागों ने भी 99 प्रतिशत और अधिक अंक हासिल करके शानदार प्रदर्शन किया है। सफलता का जश्न मनाने के लिए आकाश इंस्टीट्यूट ने अपने समर्पित इंजीनियरिंग विंग पटना से एक विजय रैली का आयोजन किया। जिसमें सभी टॉपर्स, योग्य छात्रों के साथ-साथ उनके माता पिता, शिक्षक, शैक्षणिक प्रमुख, केंद्र प्रमुख और सहायक निदेशक ने भाग लिया।


विश्व स्तर पर सबसे चुनौतीपूर्ण प्रवेश परीक्षा के रूप में प्रसिद्ध, कठिन, आईआईटी जेईई को जीतने की आकांक्षा के साथ आकाश बायजू के कक्षा कार्यक्रम में दाखिला लेना, मौलिक अवधारणाओं को समझने और एक अनुशासित अध्ययन व्यवस्था बनाए रखने के प्रति अपने समर्पण का शीर्ष प्रतिशत तक पहुंचने का श्रेय देता है। आभार तयक्त करते हुए उन्होंने कहा, मैं दोनों पहलुओं में मेरी सहायता करने के लिए आकाश बायजूस का आभारी हूं। संस्थान की व्यापक सामग्री और कोचिंग के बिना, कम समय सीमा के भीतर कई विषयों की अवधारणाओं में महारत हासिल करना असंभव होता।


बधाई देते हुए बहुत से विद्यार्थी ने आकाश बायजूस के अनुकरणीय प्रदर्शन की सराहना की, पूरे भारत में प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थानों के प्रवेश द्वार के रूप में जेईई मेन के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने व्यापक कोचिंग और नवीन शिक्षण समाधानों के साथ छात्रों को सशक्त बनाने के लिए आकाश बायजू की प्रतिबद्धता दोहराई, जिससे वे प्रतिस्पर्थी परीक्षाओं में उत्कृष्टता प्राप्त कर सकें।


छात्रों को अपने स्कोर बढ़ाने के लिए कई अवसर प्रदान करने के लिए जेईई (मेन) को दो सत्रों में संरचित किया गया है। जबकि जेईई एडवांस्ड विशेष रूप से प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में प्रवेश की सुविधा प्रदान करता है, जेईई मेन पूरे भारत में कई राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (एनआईटी) और अन्य केन्द्रीय सहायता प्राप्त इंजीनियरिंग कॉलेजों के प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है। जेईई एडवांस्ड में शामिल होने के लिए जेईई मेन में भाग लेना एक शर्त है।


आकाश BYJU’S हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूल के छात्रों के लिए तैयार किए गए विभिन्न पाठ्यक्रम प्रारूपों के माध्यम से व्यापक आईआईटी जेईई कोचिंग प्रदान करता है। हाल ही में, आकाश ने कंप्यूटर आधारित प्रशिक्षण विकसित करने पर अपना ध्यान केंद्रित किया है। इसका नवोन्मेषी iTutor प्लेटफॉर्म रिकॉर्ड किए गए वीडियो व्याख्यान प्रदान करता है, जिससे छात्रों को स्व-गति से सीखने और छूटे हुए सत्रों को पकड़ने में सक्षम बनाया जाता है। इसके अलावा, मॉक टेस्ट वास्तविक परीक्षा स्थितियों का अनुकरण करते हैं, जिससे छात्रों को प्रभावी ढंग से परीक्षा से निपटने के लिए आवश्यक परिचितता और आत्मविश्वास मिलता है।