ऐसे चल रही है बिहार सरकार: नीतीश ने कल ही कहा था कि विभागों में पहुंचेंगे, निरीक्षण किया तो राजद के सारे मंत्री गायब मिले

ऐसे चल रही है बिहार सरकार: नीतीश ने कल ही कहा था कि विभागों में पहुंचेंगे, निरीक्षण किया तो राजद के सारे मंत्री गायब मिले

PATNA: बिहार की महागठबंधन सरकार कैसे चल रही है, इसकी बेजोड़ बानगी आज दिख गयी. एक दिन पहले यानि सोमवार को ही नीतीश कुमार ने कैबिनेट की बैठक में कह दिया था कि वे सचिवालय आकर ये देखेंगे कि मंत्री-सचिव समय पर आ रहे हैं या नहीं. अपने कहे मुताबिक नीतीश मंगलवार की सुबह मुख्य सचिवालय के साथ साथ विकास भवन और विश्वेश्वरैया भवन पहुंच गये. राजद के अधिकतर मंत्री दफ्तर से गायब थे. कई विभागों के सचिव भी सचिवालय से नदारद थे.


राजद के सारे मंत्री गायब

नीतीश कुमार आज सुबह साढ़े नौ बजे विकास भवन पहुंच गये. सचिवालय की इसी बिल्डिंग में स्वास्थ्य, कृषि, शिक्षा, उद्योग, गन्ना उद्योग, सहकारिता से लेकर कई अहम विभागों के मंत्री और प्रधान सचिव या अपर मुख्य सचिव का चेंबर है. नीतीश कुमार शिक्षा विभाग के ऑफिस में पहुंचे, वहां मंत्री चंद्रशेखर गायब थे. विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक छुट्टी पर हैं. केके पाठक की छुट्टी के दौरान शिक्षा विभाग के सचिव वैद्यनाथ यादव को अपर मुख्य सचिव का चार्ज दिया गया है. वे भी कार्यालय में नहीं दिखे.


कृषि, उद्योग, सहकारिता विभाग भी खाली

नीतीश कुमार ने विकास भवन में कृषि विभाग का भी निरीक्षण किया. इस विभाग के मंत्री राजद कोटे के कुमार सर्वजीत हैं. उनका चेंबर खाली पड़ा था. नीतीश कुमार कुछ देर तक उनके चेंबर में खड़े रहे और फिर बाहर निकल गये. मुख्यमंत्री घूमते हुए उद्योग विभाग के दफ्तर में पहुंचे. उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ भी अपने कार्यालय में मौजूद नहीं थे. समीर कुमार महासेठ भी राजद कोटे से मंत्री हैं. उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव संदीप पौंड्रिक अपने दफ्तर में मौजूद थे. वे नीतीश कुमार की आगवानी कर अपने चेंबर में ले गये. 


आलोक मेहता को फोन लगवाया

नीतीश कुमार ने गन्ना उद्योग विभाग का भी निरीक्षण किया. इस विभाग के मंत्री आलोक कुमार मेहता हैं. राजद कोटे से मंत्री आलोक मेहता अपने चेंबर में मौजूद नहीं थे. नीतीश कुमार ने गन्ना उद्योग विभाग के मंत्री की खाली पड़ी कुर्सी की ओर इशारा कर पूछा कि मंत्री जी कहां गायब हैं. उन्होंने मंत्री आलोक मेहता को वहीं से फोन लगवाया. मंत्री जी फोन पर नीतीश कुमार को सफाई देने में लगे रहे. ऐसा ही नजारा सहकारिता विभाग का भी था. सहकारिता विभाग के मंत्री सुरेंद्र प्रसाद यादव हैं, जो राजद कोटे से मंत्री बने हैं. उनका चेंबर भी खाली पड़ा था. 


पूरी तरह खाली पड़ा था स्वास्थ्य विभाग 

विकास भवन में नीतीश कुमार स्वास्थ्य विभाग में भी पहुंचे. इस विभाग के मंत्री तेजस्वी यादव हैं. तेजस्वी यादव दिल्ली गये हैं. उनके विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत का चेंबर खाली पड़ा था. स्वास्थ्य विभाग के सचिव संजय सिंह भी अपने ऑफिस में मौजूद नहीं थे. नीतीश कुमार ने एक-एक कर सभी का चेंबर देखा और बगैर कुछ बोले निकल गये. 


भागते-भागते पहुंचे अशोक चौधरी

विकास भवन के निरीक्षण के बाद नीतीश कुमार सचिवालय की तीसरी बिल्डिंग विश्वेश्वरैया भवन पहुंच गये. वे विश्वेश्वरैया भवन में भवन निर्माण विभाग के कार्यालय में पहुंचे. इस विभाग के मंत्री अशोक चौधरी हैं. अशोक चौधरी अपने चेंबर में मौजूद नहीं थे. हालांकि जब नीतीश कुमार उनके चेंबर में थे, उसी वक्त अशोक चौधरी भागते-दौड़ते हुए वहां पहुंचे. नीतीश ने उन्हें घड़ी दिखायी, उसमें दस बजकर 7 मिनट हो रहा था. अशोक चौधरी सफाई देने लगे-ट्रैफिक जाम के कारण पहुंचने में देर हो गयी. अशोक चौधरी ने कहा कि सीएम के मूवमेंट के कारण रास्ता बंद था, इसलिए पहुंचने में देर हुई. 


तेजस्वी के विभाग पूरी तरह खाली

विश्वेश्वरैया भवन में नीतीश कुमार अपने डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के एक औऱ विभाग में पहुंचे. तेजस्वी पथ निर्माण विभाग के भी मंत्री हैं. पूरा पथ निर्माण विभाग खाली पड़ा था. इस विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत हैं. मंत्री और अपर मुख्य सचिव दोनों विभाग में मौजूद नहीं थे. लेकिन नीतीश वहां कुछ टिप्पणी किये बगैर सिर्फ नजारा देख कर निकल गये.