अगर बंद मिला घर तो पड़ोसी से नंबर ले वीडियो कॉल करेंगे कर्मी, 15 अप्रैल से जातीय जनगणना का दूसरा चरण

अगर बंद मिला घर तो पड़ोसी से नंबर ले वीडियो कॉल करेंगे कर्मी, 15 अप्रैल से जातीय जनगणना का दूसरा चरण

PATNA : बिहार में जाति आधारित गणना का दूसरा चरण 15 अप्रैल से शुरू होने वाला है। इस दौरान पहले चरण की गिनती में छूट जाने वाले परिवार और नए बसने वाले परिवारों की भी गणना होगी। इसके साथ ही साथ इस तरह की गिनती में जो सबसे बड़ी बात होगी वह यह है कि यदि गणना कर्मी को किसी के घर पर ताला लगा दिखाता है तो फिर वह पड़ोसी से नंबर लेकर घर मालिक को वीडियो कॉल करेंगे और उसके बाद सारी जानकारी इकट्ठा करेंगे।


दरअसल, बिहार सरकार और सामान्य प्रशासन विभाग ने मतदान कर्मियों को यह जानकारी दी है कि अगर जनगणना के दौरान किसी घर में ताला लगा हुआ दिखता है तो फिर जनगणना कर्मी उस घर के मालिक का नंबर उपलब्ध करा उनसे वीडियो कॉल पर आने का अनुरोध करेंगे। बावजूद उसके अगर वह वीडियो कॉल पर नहीं आते हैं तो फिर जनगणना कर्मी उन्हें एक फॉर्मेट भेजेंगे जिसे भरकर आधार कार्ड या फिर कोई प्रमाण पत्र गणना कर्मी को भेजना होगा।


मालुम हो कि, जाति आधारित गणना के पहले चरण में जिले के 73,52,729 परिवारों की गिनती हुई है। परिवारों के जाति, शैक्षणिक और आर्थिक स्थिति जानने के लिए 12,831 प्रगणक और दो हजार पर्यवेक्षकों को ट्रेनिंग जा रही है। इन लोगों को 11 अप्रैल तक ट्रेनिंग देने का काम पूरा हो जाएगा। उसके बाद 15 अप्रैल से 15 मई तक सही तरीके से शत-प्रतिशत परिवारों की गिनती पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया है।


अपको बता दें कि, समान्य प्रशासन विभाग के तरफ से यह सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है जिसके तहत अगर कोई दो जगह गिनती करवाता है तो फिर उसकी गणना रद्द कर दी जाएगी। हालांकि उससे पहले प्रगणक फोन कर पूछेंगे कि आप कहां से गणना चाहते हैं। इसके बाद दूसरे जगह की गणना रद्द कर दी जाएगी।