एडवांटेज डायलॉग: क्रिकेटर मिताली राज बोली... कोरोना से खेल-कूद हो रहा प्रभावित

एडवांटेज डायलॉग: क्रिकेटर मिताली राज बोली... कोरोना से खेल-कूद हो रहा प्रभावित

PATNA: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने कहा कि कोरोना के चलते लगे लॉकडाउन के कारण खेल-कूद भी पूरी तरह से प्रभावित हो रहा है. वित्तिय संकट की आशंका भी मंडरा रही है. इसलिए भविष्य में काफी कुछ बदलाव देखने को मिल सकता हैं. मिताली ने कहा कि उन्हें अपने माता-पिता से बातें करने का मौका नहीं मिलता था. क्योंकि वह अपनी दिनचर्या में व्यस्त रहती थी, लेकिन लॉकडाउन ने मुझे माता-पिता के साथ रहने और बातचीत करने का मौका दिया है. मिताली ने कहा कि किसी भी समस्या के समाधान के लिए सकारात्मक विचार रखना चाहिए. बीसीसाई सभी चीजों को देख रहा है और विचार कर रहा है. आईपीएल नहीं होने पर समस्याएं बढ़ेंगी. लॉकडाउन के चलते वे अपने अपार्टमेंट के गैरेज और टेरेस पर अभ्यास कर रही है. 

मिताली डिजिटल प्लेटफॉर्म जूम पर एडवांटेज डायलॉग के 14वें एपिसोड में बोल रही थी. एनडीटीवी की पूर्व स्पोर्टस एडिटर अफसां अंजुम के साथ बातचीत में उन्होंने कहा कि लॉकडाउन में वे घर पर पौधा रोपरण कर रही है,किताबें पढ़ रही है. उन्होंने कहा कि खुश रहना भविष्य के लिए जरूरी है. भारत में महिला क्रिकेट के बारे उन्होंने कहा कि 90 के दशक में यह संघर्षपूर्ण स्थिति  था, लेकिन अब इसका क्रेज बढ़ा है. यूपी के कानपुर की नीतू डेविड और ऑस्ट्रेलिया की करेन लुईस रॉल्टन को अपना आदर्श खिलाड़ी बताया. मिताली ने कहा कि देश में छोटी-छोटी लड़कियां भी अच्छा खेल रही है. इससे लगता है कि भारत में महिला क्रिकेट का भविष्य उज्जवल रहेगा. महेंद्र सिंह धोनी की तरह मिताली राज के खेल जीवन पर भी फिल्म बन रही है जिसमें तापसी पन्नु काम कर रही है. लॉकडाउन में अभी वे नेट फ्लिक्स पर अच्छी-अच्छी फिल्में देख रही है. 


 To Watch this Session Live Please Register Your Self - https://advantagedialogue.aidaform.com/templates-en-event-registration-form


एडवांटेज ग्रुप के सीईओ खुर्शीद अहमद ने बताया कि इस सप्ताह के कार्यक्रम में महिलाओं की समस्याओं के अलावा महिला सशक्तीकरण पर भी बातें होगी. सभी वक्ता अपने-अपने क्षेत्र के एक्सपर्ट है. इसलिए अच्छी-अच्छी बातें होगी. पहले आओ, पहले पाओ की तर्ज पर रजिस्ट्रेशन हो रहा है. इसलिए अपना रजिस्ट्रेशन  [email protected] पर करा ले. रजिस्ट्रेशन फ्री हैं. उन्होंने कहा कि इस डायलॉग के आयोजन में बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (बीआईए), बिहार चेंबर ऑफ कॉमर्स (बीसीसी), इवेंट एंड इंटरटेनमेंट मैनेजमेंट एसोसिएशन (इमा), प्रेरणा तथा पुतुल फाउंडेशन सराहनीय सहयोग दे रहा है बिहार में डिजिटल प्लेटफार्म पर इस तरह का पहला कार्यक्रम हो रहा है. जूम एप के अलावा यह कार्यक्रम फेसबुक एवं यूट्यूब पर भी लाईव देख सकते हैं. इस डायलॉग में न सिर्फ छात्र, युवा बल्कि सारे लोग भाग ले रहे हैं. कार्यक्रम को देखने या सुनने के लिए कोई भी ईमेल  [email protected]पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराये और इस प्रोग्राम को निशुल्क देखें.