एडवांटेज डायलॉग: एसएम खान बोले.. मीडिया को अपनी सोच सकारात्मक रखना होगा

एडवांटेज डायलॉग: एसएम खान बोले.. मीडिया को अपनी सोच सकारात्मक रखना होगा

PATNA: पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के पूर्व प्रेस सचिव तथा डायरेक्टर जेनरल रजिस्ट्रार न्यूजपेपर्स फॉर इंडिया एसएम खान ने कहा है कि मीडिया को खबरों के प्रति उत्तरदाई होना चाहिए और प्रजातंत्र मे उसकी भूमिका अहम होती है। लॉकडाउन के दौरान तब्लीगी जमात के वाकये को लेकर उन्होंने कहा कि एक वास्तविक खबर दिखाना मीडिया की जिम्मेदारी है लेकिन उस पर 45 दिनों से नकारात्मक डिबेट करना मीडिया के आदर्शों के खिलाफ है क्योंकि उसमे हमेशा अतिवादी बातें कही जाती है और एक नरेटीव सैट करने की कोशिश की जाती है जबकि इस मुल्क के सामने इस कोरोना बीमारी से लड़ने के लिए और भी बहुत सारी समस्याएं है जिस पर मीडिया को ध्यान देना चाहिए। 

उन्होंने कहा कि उन्हे अपनी सोच को सकारात्मक रख कर खबरों का प्रसारण करना चाहिए। उन्होंने एडवांटेज डायलॉग की पहल की सराहना की। वैक्सीन पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम भी वैक्सीन बनाने पर ज्यादा जोर देते रहते थे। कलाम साहब मीडिया वालों से हमेशा कहा करते थें तुम्हे निश्पक्ष भूमिका निभानी चाहिए, अतिवादी नहीं। मीडिया के लिए उन्होंने तीन बाते कहीं। सूचना, शिक्षा और मनोरजंन। डिजिटल प्लेटफार्म जूम एप पर एडवांटेज डायलॉग के 11वें एपिसोड में बोल रहे थें। मीडिया एक्सपर्ट रत्ना पुरकायस्थ के साथ बातचीत में उन्होंने कहा कि मीडिया का काम है रिपोर्ट करना जिसका पालन उसे सही ढ़ंग से करना चाहिए। किसी भी विषय पर सही रिपोर्ट जनता को दे। एंकर की भूमिका भी काफी महत्वपूर्ण होती है, उसे अपने पद का ख्याल रखते हुए जज नहीं बनना चाहिए। मुम्बई के बांद्रा में ट्रेन की तलाश में पहुंचे हजारों मजदूरों की घटना का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि कुछ चैनलों ने बांद्रा की जामा मस्जिद पर फोकस किया ना की बांद्रा के स्टेशन पर और इस तरह इस खबर को प्रसारित किया गया की मस्जिद की कॉल पर लोग वहां इकट्ठा हुए और इसे सम्प्रदायिक रंग देने की कोशिश की गई जबकि लोग वहां ट्रेन उपलब्ध होने की गलत सूचना मिलने पर पहुंचे थे। सोशल मीडिया की भी भूमिका भी आजकल काफी बढ़ गयी है। इसमें अब सरकार को दखल देना चाहिए। उन्होंने कहा कि कलाम साहब मीडिया वाले से कहते थे कि सदैव संविधान के दायरे मे रहकर काम करें। उन्होंने कहा कि भारत में 800 से अधिक चैनल है। यहां के लोग निश्पक्ष और सही खबर देखना चाहते हैं। अपनी टीआरपी बढ़ाने के लिए आज भ्रामक खबर न प्रसारित करें। संविधान से मिली स्वतंत्रता का हनन न करें। 


एडवांटेज ग्रुप के संस्थापक एवं सीईओ खुर्शीद अहमद ने कहा कि आगामी बुधवार 20 मई को इस डायलॉग में मेगा शो दिन के दो बजे से तीन बजे तक होगा जिसमें ब्रह्मा कुमारी शिवानी बहन अपना बहुमूल्य समय देंगी। ये अंतर्राष्ट्रीय वक्ता हैं जिनके 30 लाख अनुयायी (फॉलोवर) हैं। उन्होंने कहा कि यह सेशन बड़ा होगा, दर्शकों एवं श्रोताओं की संख्या भी बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि आगे के एपिसोडों में पटना हाईकोर्ट की पूर्व जज तथा सुप्रीम कोर्ट की वकील अंजना प्रकाश, नयी दिल्ली स्थित सेंटर फॉर सोशल रिसर्च की डायरेक्टर तथा वीमेंस पावर कनेक्ट की चेयरपर्सन डॉ. रंजना कुमारी तथा बिहार चेम्बर ऑफ कॉमर्स के सचिव अमित मुखर्जी भी अपने विचार रखेंगे।


उन्होंने कहा कि इस डायलॉग के आयोजन में बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (बीआईए), बिहार चेंबर ऑफ कॉमर्स (बीसीसी), इवेंट एंड इंटरटेनमेंट मैनेजमेंट एसोसिएशन (इमा), प्रेरणा तथा पुतुल फाउंडेशन सराहनीय सहयोग दे रहा है बिहार में डिजिटल प्लेटफार्म पर इस तरह का पहला कार्यक्रम हो रहा है. जूम एप के अलावा यह कार्यक्रम फेसबुक एवं यूट्यूब पर भी लाईव देख सकते हैं. इस डायलॉग में न सिर्फ छात्र, युवा बल्कि सारे लोग भाग ले रहे हैं. कार्यक्रम को देखने या सुनने के लिए कोई भी ईमेल  [email protected]पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराये और इस प्रोग्राम को निशुल्क देखें.