एडवांटेज डायलॉग: BIA के अध्यक्ष राम लाल खेतान बोले.. अभी व्यवसायी संयम बरतें

एडवांटेज डायलॉग: BIA के अध्यक्ष राम लाल खेतान बोले.. अभी व्यवसायी संयम बरतें

PATNA: बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (बीआईए) के अध्यक्ष राम लाल खेतान ने कहा है कि व्यवसायियों को अभी संयम से काम लेना चाहिए. राज्य सरकार को उनकी समस्याओं का निदान लाभ-हानि से उपर उठकर करना चाहिए. उन्होंने एमएसएमई यानी छोटे उद्योगों के लिए केन्द्र सरकार से पैकेज की मांग की तथा कहा कि इसके बिना उद्योगों का सुचारूरूप से चलना संभव नहीं हो पायेगा. 

देश के विभिन्न हिस्सों से लाखों बिहारी मजदूरों को राज्य में लाने के सरकारी फैसले के बारे में उन्होंने कहा कि इन मजदूरों को रोजी-रोटी देने के लिए सरकार को उद्योगों की स्थापना करानी पड़ेगी. इसमें विभिन्न क्षेत्रों के कुशल मजदूर भी हैं जिनकी सूची बनाकर सरकार को इन्हें रोजगार दिलवाना चाहिए.

उन्होंने कहा कि बिहार के सम्पूर्ण विकास के लिए केन्द्र सरकार को बिहार को विषेश राज्य का दर्जा देना चाहिए. बैंक लोन की ईएमआई को तीन माह के लिए स्थगित किये जाने पर उन्होंने कहा की इस अवधि को लॉकडाउन खत्म होने के बाद से लागू करना चाहिए. इन्हें ब्याज मुक्त करना चाहिए और सरकार को इसका सूद भरना चाहिए. बिहार में स्टार्ट अप की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा की राज्य सरकार इस मामले पर इतना गंभीर है कि वह सिंगल विंडो अपनाकर सारी सुविधाएं देने को तैयार है. बिहार सरकार की नीति सराहनीय है. 2021 में मेक इन इंडिया के चलते भारत स्वर्ग जैसा देश होगा.उन्होंने कहा कि कई नियमों को शिथिल करने की आयकर विभाग की घोषणा का स्वागत किया. उन्होंने सर्विस सेन्टर को उनके योगदान के लिए धन्यवाद दिया. उन्होंने कोरोना के खिलाफ केन्द्र तथा राज्य सरकार के प्रयासों की तारीफ की. मीडिया एक्सपर्ट डॉ. रत्ना पुरकायस्थ ने उनसे बातें की. 


इस मौके पर एडवांटेज ग्रुप के संस्थापक और सीईओ खुर्शीद अहमद ने बताया कि गत 25 और 26 अप्रैल को पहले एपिसोड के बाद ही एडवांटेज डायलॉग की लोकप्रियता काफी बढ़ गयी है. इसके अगले एपिसोडों में बड़े-बड़े विद्वान तथा नामचीन हस्ती आयेंगे. उन्होंने कहा कि अपने राज्य और देश को बेहतर बनाने के लिए हम इस तरह का डायलॉग आयोजित कर रहे हैं. इसमें बॉलीवुड, स्पोर्टस, ज्युडिसरी, पुलिस, स्वास्थ्य, शिक्षा के क्षेत्र के लोग आयेंगे और सामाजिक तथा आर्थिक विकास और बच्चों के विकास के साथ समाज के सभी तबके की तरक्की की बातें होंगी. उन्होंने कहा कि कुल 24 एपिसोड में 24 प्रसिद्ध नामचीन हस्ती 24 विषय पर बाते करेंगे. जिसमें लगभग 5 हजार लोग भाग लेंगे और 20 लाख लोग इसे देखेंगे. अगले 16 एपिसोड की तैयारी की जा चुकी है. इसमें देश के बड़े बड़े विद्वान तथा नामचीन हस्ती अपने विचार से लोगों को रूबरू करायेंगे. आई.आई.टी. सुपर 30 के संस्थापक आनन्द कुमार, एम्स पटना के डायरेक्टर डॉ. प्रभात कुमार, आई.आई.एम. के फैकल्टी तथा मैक्सेल के संस्थापक डॉ. एम. अशरफ रिजवी, अमेरिका के शायर, लेखक और गीतकार फरहत शाहजाद, डॉ. रंजना कुमारी, पब्लिक रिलेशन कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (पीआरसीएआई) के अध्यक्ष नीतीन मंत्री, बिहार चेम्बर ऑफ कॉमर्स (बीसीसी) के सचिव अमित मुखर्जी, डायरेक्टर जेनरल रजिस्ट्रार ऑफ न्यूज पेपर्स फॉर इंडिया एसएम खान अपने विचार प्रकट करेंगे. उन्होंने कहा कि इस डायलॉग के आयोजन में बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (बीआईए), बिहार चेंबर ऑफ कॉमर्स (बीसीसी), इवेंट एंड इंटरटेनमेंट मैनेजमेंट एसोसिएशन (इमा), प्रेरणा तथा पुतुल फाउंडेशन सराहनीय सहयोग दे रहा है। बिहार में डिजिटल प्लेटफार्म पर इस तरह का पहला कार्यक्रम हो रहा है. जूम एप के अलावा यह कार्यक्रम फेसबुक एवं यूट्यूब पर भी लाईव देख सकते हैं. इस डायलॉग में न सिर्फ छात्र, युवा बल्कि सारे लोग भाग ले रहे हैं. चार सेशन के बाद ही यह काफी पोपुलर कार्यक्रम बन गया है. कार्यक्रम को देखने या सुनने के लिए कोई भी ईमेल  [email protected]पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराये और इस प्रोग्राम को निशुल्क देखें.