अब WhatsApp में ऐड हुआ पेमेंट ऑप्शन, जानें कैसे कर सकेंगे इस्तेमाल

अब WhatsApp में ऐड हुआ पेमेंट ऑप्शन, जानें कैसे कर सकेंगे इस्तेमाल

DESK : WhatsApp अपने यूज़र्स के लिए एक नया और बेहतरीन फीचर लेकर आया है. इस फीचर के जरिये अब यूज़र्स पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे. नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया यानी कि NPCI ने WhatsApp को इस नए फीचर के लिए इजाजत दे दी है. 


आपको बता दें कि लगभग 3 साल से WhatsApp को इसका इंतज़ार था और अब कंपनी ने इसे भारत में लाइव कर दिया है. WhatsApp UPI बेस्ड पेमेंट की टेस्टिंग पहले ही की जा चुकी है. भारत में WhatsApp Payment दस क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध होगा. अगर आपके वॉट्सऐप ऐप में पहले से ही पेमेंट का ऑप्शन है तो अब आप इसे यूज कर सकते हैं. नहीं है तो वॉट्सऐप अपडेट करके पेमेंट ऑप्शन चेक कर सकते हैं.


कैसे करें WhatsApp Payment का सेटअप 

1. सबसे पहले आपको अपना Whatsapp एप्लीकेशन को अपडेट करना होगा. इसके बाद अपने फोन में Whatsapp खोलें और सबसे ऊपर दाएं कोने में तीन डॉट आइकन पर क्लिक करें. 

2. अब पेमेंट्स पर क्लिक करें. पेमेंट मैथड एड करें. अब आपको बैंकों की एक लिस्ट मिलेगी. आपको बता दें कि WhatsApp ने पेमेंट सर्विस के लिए पांच बड़े बैंकों से साथ करार किया है. इनमें ICICI Bank, HDFC Bank, Axis Bank, SBI और JIo Payments Bank शामिल हैं.

3. अब आपको दी गई बैंकों की लिस्ट में से उस बैंक पर क्लिक करना है, जिसका अकाउंट आपको Whatsapp पेमेंट के लिए एड करना है. 

4. इसके बाद आपके फोन नंबर का वेरिफिकेशन होगा. इसके लिए आपको 'VERIFY VIA SMS' टैब पर क्लिक करना होगा.

5. वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको अन्य पेमेंट्स एप्स की तरह ही लेनदेन के लिए यूपीआई पिन सेट करना होगा. इसके बाद आपको पेमेंट पेज पर आपके द्वारा चुना गया बैंक दिखने लगेगा. 


ऐसे भेज सकते हैं पैसे 

1. Whatsapp पर उस व्यक्ति के चैट इनबॉक्स को खोलें, जिसे आपको रुपये भेजने हैं.

2. अब पेमेंट आइकन पर क्लिक करें और जितने रुपये भेजने हैं, वह राशि लिखें. आप इसके साथ एक नोट भी लिख सकते हैं.

3. Whatsapp पेमेंट प्रोसेस पूरी करने के लिए आपको अपना यूपीआई पिन डालने की जरूरत होगी. ट्रांजैक्शन पूरा होने के बाद आपको कंफर्मेशन का मैसेज आ जाएगा. 


गौरतलब है कि WhatsApp Payment यूज करने के लिए कस्टमर्स के पास डेबिट कार्ड होना जरूरी है जो UPI सपोर्ट करता है. WhatsApp ने नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के साथ मिल कर यूनिफाइड पेमेंट सिस्टम यानी UPI बेस्ड पेमेंट इंटरफेस तैयार किया है और इसमें डेटा लोकलाइजेशन का भी ध्यान रखा गया है. WhatsApp के मुताबिक़ यहां पेमेंट करना सिक्योर होगा और हर ट्रांजैक्शन के लिए UPI पिन की जरूरत होगी. 


स्टेटमेंट में कंपनी ने कहा है कि WhatsApp payments एंड्रॉयड और IOS दोनों ही प्लैटफॉर्म पर उपलब्ध होगा. इसके लिए यूजर्स ऐप अपडेट कर सकते हैं. ग़ौरतलब है कि WhatsApp से सिर्फ़ WhatsApp में पैसे नहीं, बल्कि WhatsApp से किसी भी UPI सपोर्टेड ऐप में भेजे जा सकते हैं. यानी अगर अगला शख्स वॉट्सऐप पेमेंट यूज नहीं कर रहा है तो भी आप WhatsApp से पेमेंट कर पाएंगे.