AAP सांसद संजय सिंह को आज कोर्ट में पेश करेगी ED, दिल्ली में चढ़ेगा सियासी पारा

AAP सांसद संजय सिंह को आज कोर्ट में पेश करेगी ED, दिल्ली में चढ़ेगा सियासी पारा

DELHI : दिल्ली शराब घोटाला मामले में ईडी ने काफी लंबी पूछताछ के बाद राज्यसभा सांसद और आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता संजय सिंह को गिरफ्तार कर लिया। रिमांड में लेने के लिए ईडी अब आज आप नेता को राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश करेगी। इस मामले में अब तक कुल  13 लोगों की गिरफ्तारी की जा चुकी है। इससे पहले शराब कारोबारी दिनेश अरोड़ा ने बयान में कहा है कि संजय सिंह के अनुरोध पर उसने दिल्ली के रेस्तरां और बार मालिकों से 82 लाख जमा करके मनीष सिसोदिया को चेक के रूप में पार्टी फंड के बहाने दिया था।


वहीं, अब आज आप सांसद को ईडी अदालत में पेश करने के बाद रिमांड मांगेगी और उनसे पूछताछ का नया सिलसिला शुरू होगा। मीडिया के कैमरों के सामने खुद को पाक साफ बताते रहे संजय सिंह को अब ईडी के सामने अपनी बेगुनाही साबित करनी है। प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग ऐक्ट (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत गिरफ्तारी की वजह से उन्हें जल्द जमानत मिलने की संभावना भी बेहद कम है। 


मालूम हो कि, इसी कानून के तहत गिरफ्तार किए गए 'आप' नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया फरवरी से ही जेल में बंद हैं। वहीं, एक अन्य केस में पीएमएलए के तहत गिरफ्तार किए गए सत्येंद्र जैन को भी रेग्युलर बेल नहीं मिल पाई। हालांकि,स्वास्थ्य कारणों से वह अंतरिम जमानत पर हैं। इस केस में 'आप' से जुड़े व्यक्तियों की यह तीसरी बड़ी गिरफ्तारी है। गिरफ्तारी से पहले सिंह द्वारा रिकॉर्ड किए गए एक वीडियो संदेश को मीडिया को जारी किया गया, जिसमें उन्होंने कहा कि वह भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाते रहेंगे और झुकेंगे नहीं।


उधर, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसे भाजपा का एक हताशा भरा कदम बताया क्योंकि उसे 2024 के लोकसभा चुनाव में हार दिख रही है। भाजपा ने केजरीवाल पर पलटवार करते हुए उन पर कथित शराब नीति घोटाले का 'सरगना' होने का आरोप लगाया और कहा कि 'हथकड़ी' उनसे दूर नहीं है। यह छापे और उसके बाद संजय सिंह की गिरफ्तारी ऐसे समय की गई है जब दिल्ली की एक अदालत ने एक दिन पहले वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के लोकसभा सदस्य मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी के बेटे राघव मगुंटा और दिल्ली के व्यवसायी दिनेश अरोड़ा को कथित दिल्ली आबकारी नीति घोटाले से जुड़े धनशोधन मामले में सरकारी गवाह बनने की अनुमति दे दी।