CBSE Compartment Exam: आज से शुरू होगी CBSE 10वीं और 12वीं क्लास की कंपार्टमेंट परीक्षा, इन बातों का रखें ध्यान

CBSE Compartment Exam: आज से शुरू होगी CBSE 10वीं और 12वीं क्लास की कंपार्टमेंट परीक्षा, इन बातों का रखें ध्यान

NEW DELHI : केंद्रीय माध्यमिक परीक्षा बोर्ड के तरफ से आज दसवीं और बारहवीं की कंपार्टमेंट परीक्षाएं शुरू हो रही है। बारहवीं कक्षा के सभी पेपर केवल एक ही दिन यानी की आज ही पूरे हो जाएंगे, जिसमें इंग्लिश, हिंदी, उर्दू, संस्कृत, हिस्ट्री, ज्योग्राफी, साइकोलॉजी, मैथमेटिक्स, फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी, अकाउंटेंसी, होम साइंस, आदि सब्जेक्ट के परीक्षा होंगे।


वहीं, सीबीएसई के तरफ से आयोजित दसवीं की कंपार्टमेंट परीक्षाएं आज से 22 जुलाई तक चलेगी। 17 जुलाई को मैथमेटिक्स, 18 जुलाई को इंग्लिश, 19 जुलाई को हिंदी, 20 जुलाई को साइंस, 21 जुलाई को उर्दू, पंजाबी, बंगाली, तमिल, तेलुगू सहित अन्य भाषा और 22 जुलाई को सोशल साइंस के परीक्षा होंगे।


मालूम हो कि, पेपर सुबह 10.30 से दोपहर 1.30 बजे तक होंगे। इस कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड पहले ही जारी कर दिया गया था। कक्षा दसवीं और बारहवीं की कम्पार्टमेंट परीक्षा में शामिल हो रहे रेगुलर कैंडिडेट्स को स्कूल से एडमिट कार्ड मिल जाएगा। वहीं, प्राइवेट कैंडिडेट्स को से एडमिट कार्ड cbseit.in/cbse/web/comptt/default.aspx से डाउनलोड करना होगा।


आपको बताते चलें कि,कंपार्टमेंट परीक्षा उन छात्रों के लिए फिर से परीक्षा में बैठने का एक अवसर है जो सीबीएसई 10वीं परिणाम 2023 में एक या अधिक विषयों में फेल हो गए हैं। सीबीएसई भारत के स्कूलों में कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए प्रति विषय 300 रूपए, नेपाल के स्कूलों में 1,000 रूपए प्रति विषय और भारत के बाहर के स्कूलों में 2,000 रूपए प्रति विषय शुल्क लेता है।