आज से शुरू होगा चैती छठ पूजा, घाटों पर जाने से पहले रख लें ये जानकारी

आज से शुरू होगा चैती छठ पूजा, घाटों पर जाने से पहले रख लें ये जानकारी

PATNA: आज यानी शनिवार से नहाए खाए के साथ चैती छठ पूजा शुरू हो जाएगी। रविवार को खरना, सोमवार को पहली अर्घ्य और मंगलवार को दूसरी अर्घ्य के साथ इस महापर्व का समापन होगा। वैसे तो इस बार भी कई छठव्रती अपनी अपने घर पर ही अर्घ्य देंगी। लेकिन बावजूद इसके घाटों पर जाने वालों की संख्या कम नहीं है। ऐसे में नगर निगम द्वारा घाटों को साफ सुथरा और मरम्मत का रास्ता सुगम बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है।


दरअसल, मार्च और अप्रैल के महीने में रमजान, चैती छठ और चैती दुर्गा पूजा मनाया जाता है। ऐसे में चैती छठ पूजा 25 तारीख यानी आज से शुरू होगा और 28 तारीख को खत्म होगा। इस पर्व को लेकर पटना जिला मजिस्ट्रेट द्वारा सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। जिले में 76 स्थानों पर जिला मजिस्ट्रेट और पुलिस पदाधिकारियों की तैनाती की गई है। 16 वरीय मजिस्ट्रेट और पुलिस पदाधिकारियों के नेतृत्व में 116 मजिस्ट्रेट और पुलिस पदाधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है।


इसके साथ ही सभी पर्वों को लेकर थाना पुलिस के अलावा 1500 अतिरिक्त पुलिसकर्मियों को लगाया गया है। खतरनाक और अनुपयुक्त घाटों पर भी मजिस्ट्रेट व पुलिस पदाधिकारी तैनात रहेंगे। इसको लेकर सभी एसडीओ और एसडीपीओ को अपने-अपने क्षेत्र की निगरानी रखने की जिम्मेदारी सौंपी गयी है और सिटी एसपी को मॉनीटरिंग करने का निर्देश दिया गया है।


आपको बताते चलें कि, जिलाधिकारी और एसएसपी ने संयुक्त रूप से बैठक कर पर्वों के दौरान तैनात होने वाले मजिस्ट्रेटों व पुलिस पदाधिकारियों की ब्रीफिंग की। दोनों ही अधिकारियों ने कहा कि रामनवमी, चैती दुर्गा पूजा, चैती छठ और रमजान के अवसर पर उत्कृष्ट भीड़ प्रबंधन, सुदृढ़ सुरक्षा व्यवस्था और सुचारू यातायात प्रबंधन प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है।सभी प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट व पुलिस पदाधिकारी को इसके लिए सजग रहना होगा।