6 घंटे से भी कम सोते हैं तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं ये पांच बीमारियां

6 घंटे से भी कम सोते हैं तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं ये पांच बीमारियां

DESK: भाग दौड़ भरी जींदगी में इंसान के लिए उसका काम ही सबसे अहम हो गया है। काम के चक्कर में अकसर लोग अपनी दिनचार्या भी भूल चुके हैं। ना समय से खाना खाते हैं ना ही अपनी 8 घंटे कि नींद ही पूरी कर पाते हैं। हाल के दिनों में कई सारी स्टडीज के बाद यह जानकारी सामने आई है कि पूरी नींद नहीं लेने वाले लोगों को परेशानियों सा सामना करना पड़ सकता है। बेहतर सेहत के लिए कम ले कम आठ घंटे की नींद लेनी चाहिए लेकिन अभी के समय में आठ घंटों की कौन बात करें लोग 6 घंटे से भी कम नींद लेते हैं। युवाओं के साथ-साथ बच्चें भी फोन में लगे रहते हैं और टाइम से नहीं सोते हैं। नींद पूरी नहीं होने के कारण पूरे दिन चिड़चिड़े और सुस्त बने रहते हैं। 


बता दें कि, अगर आप 6 घंटे से कम नींद ले रहे हैं तो आपको सर्तक हो जाने की जरुरत है। आपकी यह आदत आपको बीमारियों के करीब ले जा रही हैं। नींद में लगातार हो रही कमी आपको कई गंभीर बीमारियों के ओर ले जा रही है। नींद पूरी ना होने से आपकी मेमोरी पर असर पड़ सकता है, इम्युनिटी खराब हो सकता है, लगातार वजन बढ़ने लगता है। साथ ही नींद में कमी के कारण हृदय रोग और कैंसर का भी खतरा रहता है। 


नींद में कमी आने से आपका कोलेस्ट्रॉल हाई हो जाता है, आप टेंशन में रहते हो, इससे आपको दिल के दौरे पड़ने का खतरा अधिक बढ़ जाता है। इससे भी बड़ी बात यह है कि अगर आप सही से नींद पूरी नहीं करते हैं तो आपको कैंसर जैसी गंभीर बिमारी भी हो सकती है। नींद में कमी के कारण कोलन, ओवरी, ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर का खतरा सबसे अधिक होता है। साथ ही आपके मेमोरी को भी इफेकट करती है। कम सोने के कारण दिमाग में सूजन पैदा करने वाले हानिकारक प्रोटीन को बाहर आने का रास्ता नहीं मिल पाता है, जो आपकी मेमोरी को इफेक्ट करने लगती है और आप चीजें भूलने लगते हैं। नींद में कमी आने के वजह से कोर्टिसोल, घ्रेलिन, लेप्टिन का लेवल बढ़ जाता है, जिससे आपको भूख ज्यादा लगने लगता है। और आप ज्यादा खाना खाने लगते हैं। जिसके कारण आपका वजन बढ़ने लगता है और आप डायबिटीज का शिकार हो जाते हैं। कम नीन्द आपके इम्यूनिटी स्टिम पड़ सबसे खराब असर पड़ता है। आपका शरीर हानिकारक कीटाणुओं और इंफेक्शन से लड़ने की क्षमता को खो देता है। 


स्टडी और रिसर्च के बाद यही पाया जाता है कि नींद में आ रही कमी आपको कई बीमारियों से ग्रसित कर सकती है। इसलिए हर रोज हर इंसान को कम से कम 8 घंटे का नीन्द तो निश्चित रुप से लेनी चाहिए। अगर आप सोना तो चाह रहे लेकिन आपको कई कारणों से अच्छी नींद नही आ रही तो आप स्वास्थ्य विशेषज्ञों के इन सलाह को अपना सकते हैं। रात में अच्छी नींद के लिए सबसे आवश्यक है मन का शांत रहना आवश्यक है। इसके अलावा आप डिनर में हल्का भोजन करें और भोजन के बाद थोड़ी देर टहलें। अमेरिकन के जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन में वैज्ञानिकों ने तेजी से नींद प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका बताया कि सोने से लगभग चार घंटे पहले कार्ब्स वाली चीजों का सेवन न करें यह आपके अच्छे नींद के लिए मददगार साबित हो सकती है।