'370 के नाम पर कुछ राजनीतिक परिवार उठा रहे थे फायदा,श्रीनगर में बोले PM मोदी .... बंदिशों से आजाद हुआ कश्मीर लौटाए जा रहे अधिकार

'370 के नाम पर कुछ राजनीतिक परिवार उठा रहे थे फायदा,श्रीनगर में बोले PM मोदी .... बंदिशों से आजाद हुआ कश्मीर लौटाए जा रहे अधिकार

DESK : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज श्रीनगर में कश्मीरी नागरिकों को संबोधित किया। इस दौरान विपक्ष पर करारा वार करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि 370 के नाम पर कुछ राजनीतिक परिवार हमेशा फायदा उठाते रहे और कांग्रेस गुमराह करती रही। पीएम मोदी ने कहा -,धरती के स्वर्ग में आने का ये अहसास अद्वितीय है। इस नए जम्मू-कश्मीर का इंतजार हमें दशकों से था।


पीएम ने कश्मीरी नागरिकों से कहा,'मोदी कश्मीरियों के प्यार के इस कर्ज को चुकाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगा। 2014 के बाद मैं जब भी आया, मैंने यही कहा कि मैं ये मेहनत आपका दिल जीतने के लिए कर रहा हूं और मैं दिनों-दिन देख रहा हूं कि आपका दिल जीतने की सही दिशा में मैं जा रहा हूं। पीएम मोदी ने कश्मीर और कमल का कनेक्शन बताते हुए कहा, “मैं अपने मन की बात कार्यक्रम में जम्मू-कश्मीर की उपलब्धियों के बारे में कहने का हर बार मौका ले लेता हूं , यहां का साफ सफाई का अभियान, हस्तशिल्प, कारीगरी इन पर मैं मन की बात में लगातार बात करता हूं। एक बार मैंने नदरू के बारे में, कमल ककड़ी के बारे में बहुत विस्तार से बताया था। 


प्रधानमंत्री ने कहा कि आज जम्मू-कश्मीर बंदिशों से आजाद है। कांग्रेस और उसके साथियों ने आर्टिकल 370 को लेकर देश को गुमराह किया। उसका फायदा कुछ परिवारों को ही मिल रहा है। कुछ परिवारों के फायदे के लिए जम्मू-कश्मीर को जंजीरों में जकड़ दिया गया था। आज 370 नहीं है तो जम्मू-कश्मीर के युवाओं के काम को पूरा सम्मान मिल रहा है।


पीएम मोदी ने कहा कि पाकिस्तान से आए शरणार्थी, वाल्मीकि समुदाय के लोगों और सफाई कर्मचारी भाइयों को यहां लाभ नहीं मिल रहे थे। अनुसूचित जनजाति समुदाय के लोगों को आरक्षण मिल रहा है और उन्हें सीटों में भी आरक्षण मिल रहा है। पंचायतों में हमने जम्मू-कश्मीर के ओबीसी को आरक्षण दिया है। आज हर वर्ग को उनके अधिकार लौटाए जा रहे हैं।