15 अगस्त को घर से बाहर निकलना है तो पटनावासियों के लिए यह खबर जरूरी है

15 अगस्त को घर से बाहर निकलना है तो पटनावासियों के लिए यह खबर जरूरी है

PATNA : स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त के दिन अगर आप राजधानी पटना में बाहर निकलने वाले हैं तो आपके लिए यह खबर बेहद जरूरी है. स्वतंत्र दिवस के मौके पर पटना पुलिस ने राजधानी में ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव किया है. गांधी मैदान में आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने कई प्रमुख सड़कों पर यातायात को बदल दिया है.  15 अगस्त की सुबह 7 बजे से लेकर कार्यक्रम खत्म होने तक के यह नई व्यवस्था लागू रहेगी.


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गांधी मैदान में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में सुबह 9 बजे झंडोत्तोलन करेंगे. इसके 2 घंटे पहले यानी 7 बजे से कार्यक्रम के खत्म होने तक ट्रैफिक में बदलाव रहेगा. फ्रेजर रोड कि पश्चिमी लेन यानी डाकबंगला चौराहे से गांधी मैदान चिल्ड्रन पार्क तक के ट्रैफिक को बंद रहेगा. यह लेन राज्यपाल, मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री के अलावा अन्य वीवीआईपी और वीआईपी के लिए आरक्षित रहेगी. न्यू डाक बंगला रोड से एसपी वर्मा रोड में गाड़ियों की एंट्री पर रोक रहेगी. कोतवाली टर्मिनल से पुलिस लाइन के बीच बुध मार्ग से पूरब की ओर जाने वाली गाड़ियों पर रोक रहेगी. लेकिन वोल्टास मोर से उत्तर की ओर जाने वाली गाड़ियां विद्यापति मार्ग होते हुए पुलिस लाइन तिराहा तक जा पाएंगे.


पटना जंक्शन से डाकबंगला चौराहा और वहां से पूरब की तरफ भट्टाचार्य चौक होते हुए पीरमुहानी और नाला रोड की तरफ गाड़ियों के जाने पर रोक नहीं होगी. अगर कोई गाड़ी एग्जीबिशन रोड आती है. तो उसे बिग बाजार के सामने कटिंग से वापस भट्टाचार्य मोड की तरफ से ही सेंड कर दिया जाएगा. इसके अलावा देश रत्न मार्ग से डाकबंगला चौराहा होते हुए कारगिल चौक तक गाड़ियों की पार्किंग नहीं की जा सकेगी. अगर किसी ने इस इलाके में गाड़ी पार्क की तो उसे स्थानीय थानों में लगा दिया जाएगा.


इन सड़कों पर बदलेगा ट्रैफिक - 


चिरैयाटांड़ दुर्गा मंदिर के ऊपर या नीचे से गोरिया टोली की ओर नहीं जाएगा। 


मीठापुर आरओबी गोलंबर से बुद्धमार्ग की ओर में नहीं जाएगा। 


आर ब्लॉक गोलंबर से आयकर गोलंबर की ओर नहीं जाएगा। 


बेली रोड पर डुमरा चौकी से भट्टाचार्य चौराहा तक नहीं जाएगा।


पुलिस लाइन तिराहा से पूरब की ओर गांधी मैदान की ओर या दक्षिण की ओर बुद्धमार्ग में नहीं जाएगा बल्कि वहीं से पश्चिम वापस चला जाएगा। 


पटना जंक्शन से गांधी मैदान जाने वाले ऑटो डाकबंगला चौराहा से न्यू डाकबंगला रोड, भट्टाचार्या मोड़ से बाईं ओर मुड़कर एग्जीबिशन रोड बिग बाजार से दक्षिण कटिंग तक आएंगे। फिर वहां से उसी मार्ग से पटना जंक्शन वापस आएंगे।


इंजीनियरिंग कॉलेज से चलने वाली बसें गांधी चौराहा, मछुआ टोली, दरियापुर तिराहा से नाला रोड, पीरमुहानी, सीडीए गोलंबर, गोरियाटोली होते पटना जंक्शन तक जाएंगी और इसी रूट से वापस होंगी।


पटना सिटी की ओर से आने वाले व्यावसायिक वाहन मुसल्लहपुर हाट होते खजांची रोड के दक्षिण तक आएंगे और वापसी में खजांची रोड के उत्तर से अशोक राजपथ पर आकर गायघाट की ओर जाएंगे।