111 साल का हुआ बिहार : आज शाम जावेद अली साथ झूमेगा पटना, जानिए पूरा कार्यक्रम

111 साल का हुआ बिहार : आज शाम जावेद अली साथ झूमेगा पटना, जानिए पूरा कार्यक्रम

PATNA : बिहार आज अपना 111 वां स्थापना दिवस मनाया जा रहा है। इसको लेकर सभी तरह की तैयारियां कर ली गई है। राज्य के अंदर 22 से 24 मार्च यानी 3 दिनों तक अलग-अलग कार्यक्रम और भव्य समारोह का आयोजन किया गया है। बिहार दिवस को लेकर ना सिर्फ यहां बल्कि विदेशों में भी कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। जिसमें अमेरिका, जापान, जर्मनी, ब्रिटेन, स्वीडन शामिल है। यहां बिहारवासी अपने राज्य की स्थापना दिवस कार्यक्रम मनाएंगे।


वही बिहार दिवस को लेकर राजधानी पटना के गांधी मैदान में श्री कृष्ण मेमोरियल हॉल में रविंद्र भवन में एवं बिहार संग्रहालय में अलग-अलग तरह के कार्यक्रम करवाए जाएंगे। इसको लेकर 22 मार्च यानी आज 75 हजार सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के बच्चे प्रभातफेरी का आयोजन करेंगे। इसके साथ ही साथ आज शाम जावेद अली का भी कार्यक्रम पटना के गांधी मैदान में आयोजित होने वाला है।


जानकारी हो कि, पटना में आयोजित इस तीन दिवसीय बिहार दिवस समारोह में पहले दिन जावेद अली,  दूसरे दिन मैथिली ठाकुर और गजल गायक तलत अजीज का कार्यक्रम तय किया गया है। इसके अलावा अंतिम दिन इंडियन आईडल फेम गायक सलमान अली के अलावा दीपाली सहाय और ऐश्वर्य निगम का कार्यक्रम भी तय है। इस बार का बिहार दिवस कार्यक्रम शिक्षा विभाग के तरफ से मुख्य रूप से आयोजित करवाया जा रहा है।


आपको बताते चलें कि यूं तो बिहार का इतिहास  साढ़े छह हजार साल पुराना है। लेकिन राजनीतिक रूप से 22 मार्च 1912 को बंगाल विभाजन के बाद यह वजूद में आया। जिसके बाद वर्ष 2009 से बिहार दिवस की शुरुआत की गई। ऐसे में अब आज से तीन दिवसीय बिहार दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है जिसमें मुफ्त वाई-फाई की सुविधा सहित कई अन्य चीजें भी लोगों को देखने को मिलेगी।