1 मार्च से बंद हो जाएगा बिना KYC वाला फास्टैग, ONLINE और OFFLINE कैसे होगा यह काम जानें

1 मार्च से बंद हो जाएगा बिना KYC वाला फास्टैग, ONLINE और OFFLINE कैसे होगा यह काम जानें

DESK: फास्टैग से टोल टैक्स वसूलने के लिए NHAI ने टोल प्लाजा के वेटिंग टाइम को कम करने और इसमें पारदर्शिता लाने के लिए 'एक वाहन, एक फास्टैग' अभियान शुरू किया। जो लोगों के लिए भी सुविधाजनक है। यदि इस सुविधा का लाभ लगातार उठाना चाहते हैं तो आपको केवाईसी अपडेट करानी होगी। 


यदि आज आपने ऐसा नहीं किया तो कल से फास्टैग को बैक बंद कर देगी या फिर ब्लैकलिस्ट कर देगी। जिसके बाद आपके फास्टैग में बैलेंस होने के बावजूद पेमेंट नहीं होगा। बता दें कि फास्टैग एक प्रकार का स्टीकर होता है जो वाहन की विंडस्क्रीन पर लगा होता है। यह रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन या RFID तकनीक पर काम करता है। इस तकनीक के माध्यम से टोल प्लाजा पर लगे कैमरे स्टिकर के बार-कोड को स्कैन कर लेते हैं और टोल फीस खुद फास्टैग के वॉलेट से कट जाती है।


पहले गाड़ी रोककर कुपन कटाना पड़ता था। लंबी लाइने टॉल प्लाजा पर दिखती थी लेकिन जब से फास्टैग का इस्तेमाल होने लगा तब से काफी सहूलियत हो गयी। अब वाहन चालक को टोल टैक्स के भुगतान के लिए रुकना नहीं पड़ता है। इससे समय की भी बचत होती है। बता दें कि एक गाड़ी में सिर्फ एक फास्टैग ही उपयोग कर सकते हैं। NHAI ने बताया कि फास्टैग यूजर्स को 'एक वाहन, एक फास्टैग' नीति का पालन करना होगा और पहले जारी किए गए सभी फास्टैग को अपने संबंधित बैंकों को लौटाना होगा। अब सिर्फ नए फास्टैग अकाउंट ही एक्टिव रहेंगे।


FASTag KYC अपडेट का आज आखिरी दिन है। आज यदि इसे अपडेट नहीं किया तो अकाउंट बंद हो जाएगा फिर इस सुविधा का लाभ नहीं उठा पायेंगे। इससे पहले फास्टैग केवाईसी अपडेट की आखिरी डेट 31 जनवरी थी जिसे बढ़ाकर 29 फरवरी किया गया था। आज केवाईसी अपडेट करने का लास्ट दिन है। आज जिन्होंने अपडेट नहीं कराया वे इसका लाभ नहीं उठा पाएंगे।