Weight loss tips :- वजन घटने के 5 उपाए जो मेटाबोलिस्म बढ़ाने मे भी है कारगर

Weight loss tips :- वजन घटने के 5 उपाए  जो मेटाबोलिस्म बढ़ाने  मे भी  है कारगर

DESK: आजकल वजन घटाने और अपने को फिट रखना हर इंसान की चाहत है, परंतु इस चक्कर में मेटाबॉलिज्म भी बुरी तरह प्रभावित हो रहाहै.मेटाबॉलिज्म वजन कम करने में अहम भूमिका निभाता है.

शरीर का मेटाबॉलिज्म वजन कम करने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। मेटाबॉलिज्म वह प्रोसेस है, जो खाए हुए खाद्य सामग्री को एनर्जी में कन्वर्ट करता है। जब हमारा मेटाबॉलिज्म अस्थिर रहता है, तो खाद्य सामग्री एनर्जी में से पूरी तरह कन्वर्ट ना होकर फैट में बदल जाता और हमारा वजन बढ़ जाता है। आइए हम बात करते हैं कुछ ऐसे फैक्टर की जिससे वजन घटने के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म भी प्रभावित होते हैं।

व्यक्ति की उम्र- उम्र के साथ व्यक्ति की मेटाबोलिज्म भी कम होता जाता है।संतुलित आहार और रेगुलर एक्सरसाइज स्वस्थ वजन बनाए रखने में सहायक होते है।

गलत खानपान- जल्दी वजन कम करने के चक्कर में कुछ लोग गलत डाइट लेते हैं जिस में पोषक तत्वों की कमी होती है. यह आपको कमजोर भी करता है तथा मेटाबोलिज्म भी स्लो हो जाता है.

अपर्याप्त नींद लेना- पूरी नींद नहीं लेना अभी शरीर में कई तरह के नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। जिसे मेटाबॉलिज्म शुरू होता है और अतिरिक्त चर्बी शरीर में जमा होने लगते हैं।

अत्यधिक तनाव- ज्यादातर स्ट्रेस भी लेने से शरीर में कई तरह के रसायन उत्पन्न होते हैं जो मेटाबोलिज्म के साथ-साथ वजन को भी प्रभावित करते हैं।

जेंडर- महिलाओं के अपेक्षा पुरुषों में मेटाबॉलिज्म बहुत तेज होता है। जो कहीं ना कहीं हमारे दिनचर्या के साथ-साथ वजन को भी प्रभावित करते हैं।