विटामिन की गोली लेने से पहले एक बार जरुर सोचें, शरीर को हो सकता है भारी नुकसान

विटामिन की गोली लेने से पहले एक बार जरुर सोचें, शरीर को हो सकता है भारी नुकसान

DESK : कोरोना वायरस की वजह से अभी पूरी दुनिया संकट में है. सभी अपनी तरफ से पूरी सावधानी और सतर्कता बरत रहे हैं ताकि वो इस वायरस के संक्रमण से बच सकें. इस के लिए बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ाने की हर संभव कोशिश कर रहे हैं. इसके लिए लोग गरम पानी, काढ़ा, हरी सब्जियों और फलों को अपने डाइट में शामिल कर रहे हैं. इसके साथ ही बहुत से लोगों ने मल्टी-विटामिन भी खाना शुरू कर दिया है. लेकिन क्या आपको पता है कि इसकी वजह से आपके शरीर को भारी नुकसान भी हो सकता है ? जी हां,  बहुत से लोग कोरोना से बचने के लिए बिना डॉक्टर की सलाह लिए अपने मन से मल्टी-विटामिन का सेवन कर रहे हैं जो घातक साबित हो सकता है.   


शरीर को हो सकता है भारी नुकसान

डॉक्टरों के अनुसार कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोग इन दिनों मल्टी-विटामिन का खूब सेवन कर रहे हैं. लेकिन कई ऐसे विटामिन है जिनका सेवन करने के खतरनाक नतीजे हो सकते हैं. मसलन, विटामिन डी की ज्यादा मात्रा में सेवन आपके शरीर में लकवा (पैसालिसिस) का खतरा पैदा कर सकता है. इसलिए किसी भी दवा के सेवन से पहले डॉक्टरों की सलाह लेना समझदारी भरा कदम होगा.

दरअसल, अगर आप हर विटामिन का अलग-अलग सेवन करते हैं तो मात्रा का पता लगाना मुश्किल हो जाता है. साथ ही यदि आपको पहले से कोई बीमारी है तो डॉक्टर से बिना पूछे ऐसी दवाओं का सेवन खतरनाक साबित हो सकता है.

आमतौर ली जाने वाली विटामिन की गोली :

  • मल्टी-विटामिन
  • विटामिन-डी 
  • कैल्शियम 
  • विटामिन-सी
  • फोलिक एसिड (आयरन की गोली )



क्या हो सकती हैं दिक्कतें

हम ये सोचकर विटामिन सप्लीमेंट लेते हैं कि विटामिन्स तो हमारी सेहत के लिए अच्छे ही हैं लेकिन बिना डॉक्टरी परामर्श के इन दवाओं को लेने से कई तरह की समस्या सामने आ सकती है. मसलन, विटामिन सी या जिंक की अधिकता से डायरिया, क्रैंप, गैस्ट्रिक, थकान और घबराहट जैसी दिक्कतें हो सकती हैं। अगर आप सुबह पेट भरकर नाश्ते के बजाय विटामिन सप्लीमेंट्स से खुद को फिट रखने की गलतफहमी में हैं तो यह आपकी सेहत के लिए घाटे का सौदा है.

कब ली जाती है मल्टीविटामिन सप्लीमेंट्स

इन परिस्थितियों में मल्टीविटामिन सप्लीमेंट लेने की सलाह दी जाती है- 

किसी लंबी बीमारी से रिकवर होने के लिए.

सर्जरी के बाद तेजी से रिकवरी के लिए.

हेवी दवाओं के साथ मल्टीविटामिन टैबलेट या सप्लीमेंट.

बढ़ती उम्र में महिलाओं में होने वाले विटामिन और अन्य पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए.

शरीर में विटामिन बी12, फोलिक एसिड व आयरन की कमी होती है जिसे पूरा करने के लिए डॉक्टर विटामिन सप्लीमेंट्स लेने की सलाह देते हैं. 


 

क्या हो सकता है विकल्प

दूध व डेयरी प्रोडक्ट्स भरपूर मात्रा में लें.

विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए अलग-अलग रंग के फल खाएं.

अच्छी हेल्दी डाइट और घर के बने खाने का कोई विकल्प नहीं है.

सप्लीमेंट्स के रूप में कॉर्नफ्लेक्स, दाल, दलिया आदि अच्छा विकल्प है.

नट्स खासतौर पर बादाम का सेवन रोज करें.