शरीर में विटामिन डी की है कमी, तो आपको भी है कोरोना संक्रमण का खतरा, पढ़े नई जानकारी

शरीर में विटामिन डी की है कमी, तो आपको भी है कोरोना संक्रमण का खतरा, पढ़े नई जानकारी

DESK : जब से कोरोना महामारी विश्व में फैला है तभी से इस की दवा और वैक्सीन बनाने के लिए विश्व के वैज्ञानिक प्रयास में लगे हुए है. इसके लिए कोरोना वायरस पर लगातार शोध किए जा रहे हैं. इसका नतीजा ये है की हर रोज कुछ न कुछ नई जानकारी कोरोना से संबंधित मिल रही है. कोरोना वायरस भी बहुत चालक है, वो लगातार अपने लक्षणों में बदलाव कर के लोगों को भ्रमित कर रहा है. पहले कहा जाता था की ये वायरस ज्यादातर बच्चों और बुजुर्गों को अपना शिकार बनता है क्योंकि उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत कमजोर होती है, पर भारत में ज्यादातर 40 से 55 साल के आयु वाले लोग कोरोना संक्रमित पाए गए. फिर बाद में जानकारी सामने आई की कोरोना वायरस से संक्रमित बहुत से लोग ऐसे मिले हैं जिनमे कोरोना के कोई लक्षण नहीं थे.

अब एक और बात सामने निकल कर आई है कि जिन लोगों के शरीर में विटामिन-डी की कमी रहती है वैसे लोगों को भी कोरोना अपना शिकार बनाता है. विशेषज्ञों ने एक अध्यन में पाया की शरीर में विटामिन-डी की कमी और Covid 19 में संबंध है. स्टडी के अनुसार, विटामिन-डी  व्हाइट ब्लड सेल्स में Cytokines नामक सेल्स को बढ़ने से रोकता है जो कोरोना वायरस से ग्रसित रोगियों में अधिक मात्रा में उत्पन्न होता हैं. रिसर्च के मुताबिक, विटामिन-डी कोरोना वायरस जैसी सांस संबंधी बीमारी के प्रतिरोध में अहम भूमिका निभा सकता है. शरीर में विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा इस बीमारी की गंभीरता को कम करने में मददगार साबित हुए है.

यूरोपीय देशों में लगभग हर व्यक्ति में विटामिन-डी की कमी रहती है. वहां लोगों को विटामिन डी की गोली खाने को डॉक्टर्स सलाह देते है. भारत की भौगोलिक स्थिति यहां के लोगों में विटामिन डी की कमी नहीं होने देती. पर हाल के दिनों में लोगों की जीवनशैली में आये बदलाव के कारण यहां भी ये समस्या आम हो गई है. कोरोना काल से पहले भी धुप में निकलने से पहले लोग इस कदर अपने आप को कवर करके निकलते थे की उनका शरीर सूर्य की किरणों के संपर्क में नहीं आ पाता था. इस वजह से शरीर में विटामिन डी की कमी होने लगती है, जिसे हड्डियों का समय से पहले कमजोर होना और हमेशा शरीर में थकान महसूस होने की समस्या रहती है.


क्यों जरुरी है विटामिन डी

कई शोध में पाया गया है कि विटामिन-डी इम्यूनिटी को बढ़ावा देता है. ये वायरस और कीटाणुओं के खिलाफ शरीर में सबसे पहले बचाव करती है. रिसर्च की मानें तो विटामिन डी में एंटी-इंफ्लामेटरी और इम्यूनोरेगूलेटरी गुण पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम के काम के लिए बेहद ज़रूरी हैं. विटामिन-डी के कम स्तर के कारण संक्रमण और बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है. साथ ही सांस संबंधी इंफेक्शन से बचाव करने में भी ये कारगर है.  

विटामिन डी की कमी को कैसे दूर करें

विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए सबसे अच्छा है की आप सूर्य की किरणें में थोड़ी देर बैठें. इसके लिए आप चाहें तो सुबह का वर्कआउट आप अपने घर के छत परकर सटे है. इसके साथ ही संतुलित आहार लें. अपने खाने में दालें,दूध,दही,सोया बीन,मशरूम,केला,संतरा ,मछली, अंडे जैसी चीज़ें शामिल करें और साथ ही मौसमी सब्ज़ियां और फल को तरजीह दें.