वायरस के असामान्य लक्षण आए सामने, इग्नोर करना हो सकता है खतरनाक

 वायरस के असामान्य लक्षण आए सामने, इग्नोर करना हो सकता है खतरनाक

DESK :  कोरोना के बढ़ते मामलों के साथ-साथ नए-नए लक्षण भी सामने आ रहे हैं. वज्ञानिकों का मानना है कि ऐसा इसलिए हो रहा है क्यों कि कोरोना वायरस लगातार अपना प्रारूप बदल रहा है. यही वजह है कि वायरस से संक्रमित होने वाले हर व्यक्ति का अनुभव अलग-अलग है. महामारी के शुरुआती दिनों में माना जा रहा था कि ये सांस की बीमारी वालों को ज्यादा शिकार बनाता है, लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है. ये हमारे शरीर के कई अंगों को निशाना बनाता है.

लेकिन अब इस में भी बदलाव आने लगे हैं. ब्रिटेन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा द्वारा इसको देखते हुए एक नया दिशा-निर्देश जारी किया गया है. निर्देशों के अनुसार संक्रमित लोगों के 4 नए असामान्य लक्षणदिखाई दिए हैं जिन्हें नजर अंदाज करना ठीक नहीं है. 

कोरोना वायरस के लक्षण दिखाई देने में 2 से 14 दिनों का वक्त लगता है. लेकिन नई ए़डवाइजरी के मुताबिक ये असामान्य लक्षण एक दिन तक रह सकते हैं,  या फिर बार-बार हो सकते हैं कई बार संक्रमण से ठीक होने के बाद भी इन लक्षणों को देखा जा सकता है. आइये जानते हैं क्या है ये लक्षण: 

बेसुध और भ्रम की स्थिति- COVID-19 का प्रभाव मनोवैज्ञानिक रूप से भी पड़ रहा है, जिसका सीधा असर हमारे दिमाग पर हो रहा है. हालांकि ये लक्षण अब तक ठीक हुए मरीजों में ही देखने को मिला  हैं. लोगों में सिरदर्द और थकान की समस्या के साथ ही बेचैनी और दुविधा जैसे लक्षण महसूस होते हैं. इस लक्षण को अब तक गंभीर रूप से बीमार मरीजों में ही देखा गया हैं.

स्किन में बदलाव आना- कोरोना वायरस के कई मरीजों की त्वचा में सूजन और चकते भी पड़ते हैं. साथ ही त्वचा के रंग में बदलाव भी देखा गया है. ये लक्षण ज्यादातर युवाओं में देखे गए हैं, जिन्हें पहले से कोई शिकायत नहीं थी. हालांकि इससे पहले कुछ मामलों में पैरों में घाव जैसे लक्षण भी दिखे थे. 

आंखों की समस्या- आंखों में खुजली, लाल होना या सूजन आना जैसे नए लक्षणभी अब देखने को मिल रहे हैं. ऐसे मामलों की संख्या काफी कम है और लोग इन पर ध्यान नहीं दे रहे हैं जो कि खतरनाक है. कुछ मामलों में आंखों के आसपास की नसें भी सूज जाती हैं या आंखों से बहुत ज्यादा पानी आने लगता है.  

लगातार खांसी आना- हालांकि सूखी खांसी कोरोना वायरस के प्रमुख लक्षणों में से एक है लेकिन डॉक्टरों की माने तो लगातार खांसी आना वायरस की शुरुआत का एक नया संकेत हो सकता है. ब्रिटेन के एक सर्वे में पाया गया है कि कोरोना वायरस के सारे मरीजों ने करीब एक से चार घंटे तक लगातार खांसी आने की शिकायत की थी.

आपको इस समय छोटे-छोटे लक्षणों पर गौर करना चाहिए. अगर इनमें से कोई भी असामान्य लक्षण नजर आए  तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें. डॉक्टर की सलाह पर टेस्ट कराएं. अगर अपना सही इलाज कराएं, डॉक्टर की सलाह के बिना कोई दवा ना लें.