विपक्षी एकता की बैठक में शामिल होने राहुल,अखिलेश, हेमंत समेत ये राजनीतिक दिग्गज आज पहुंचेंगे पटना, 1टू 1 फार्मूले पर होगी बातचीत

विपक्षी एकता की बैठक में शामिल होने राहुल,अखिलेश, हेमंत समेत ये  राजनीतिक दिग्गज आज पहुंचेंगे पटना, 1टू 1 फार्मूले पर होगी बातचीत

PATNA : बिहार में आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अगुवाई में विपक्षी दलों की बैठक होनी है। लोकसभा चुनाव  2024 में एक साल से भी कम वक्त है ऐसे में केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा को मजबूत चुनौती देने के लिए विपक्षी दल आज रणनीति तैयार करेगी। विपक्षी दलों  के तरफ से 1टू 1 फार्मूला पर आज बैठक कर निर्णय लिया जाएगा। इस विपक्षी एकता की बैठक में 15 दलों के नेता शामिल हो रहे हैं। इसी कड़ी में आज इस बैठक में शामिल होने के लिए कई नेता आ रहे हैं।


दरअसल, बिहार की राजधानी पटना में आयोजित विपक्षी एकता की बैठक में शामिल होने के लिए आज कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मलिकार्जुन खरगे और पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल राव। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव। जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्लाह, महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे और माकपा का प्रमुख सीताराम येचुरी पटना पहुंच रहे हैं।


 इनके आगमन को लेकर सभी तैयारी कर ली गई है। यह लोग सीधा एयरपोर्ट से निकलकर सीएम आवास जाएंगे। जहां विपक्षी एकता की बैठक में भाग लेंगे और मोदी के खिलाफ एक मजबूत विपक्ष बनाने की रणनीति तैयार करेंगे। हालांकि राहुल गांधी और कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मलिकार्जुन खरगे का उनके पार्टी दफ्तर में भी कार्यक्रम पहले से तय है इस लिहाजा वह पहले पार्टी ऑफिस जाएंगे फिर वहां से वह सीएम आवास आएंगे।


मालूम हो कि, भाजपा के खिलाफ विपक्षी एकता की बैठक शुक्रवार को पटना में मुख्यमंत्री आवास में होगी। इसमें शामिल होने के लिए गैर भाजपा दलों के नेता आज से जुटना शुरू हो गए हैं। इसमें नीतीश कुमार के साथ एमके स्टालिन, ममता बनर्जी, अरविंद केजरीवाल समेत 6 राज्यों के मुख्यमंत्री और 5 पूर्व मुख्यमंत्री शामिल होंगे। बैठक में लोकसभा चुनाव को लेकर कार्यक्रम तय हो सकता है। इस बैठक का मुख्य एजेंडा यह हो सकता है कि भाजपा और उसके सहयोगियों के खिलाफ संयुक्त विपक्ष का एक ही उम्मीदवार खड़ा किया जाए। भाजपा हराओ का प्रस्ताव पारित हो सकता है।


इधर, विपक्षी मीटिंग से 10 दिन पहले हम पार्टी के संरक्षक जीतनराम मांझी महागठबंधन से अलग हो चुके हैं। 13 जून को उनके बेटे डॉ. संतोष सुमन ने नीतीश कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया था।21 जून को दिल्ली में जीतन राम मांझी ने देश के गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की। फिर एनडीए में शामिल होने की घोषणा कर दी।