विपक्षी एकता का महाजुटान 2.0: महाबैठक में 24 दल होंगे शामिल, इन मुद्दों पर होगा मंथन, जानिए मिनट टू मिनट कार्यक्रम

विपक्षी एकता का महाजुटान 2.0: महाबैठक में 24 दल होंगे शामिल, इन मुद्दों पर होगा मंथन, जानिए मिनट टू मिनट कार्यक्रम

DESK : लोकसभा चुनाव को लेकर विपक्ष एकजुट होने की कवायद में जुटा हुआ है। जिसके मद्देनजर आज विपक्षी दलों का महाजुटान बेंगलुरु में हो रहा है। 17-18 जुलाई की ये दो दिवसीय बैठक विपक्ष की रणनीति में अहम रोल निभाएगी। इस बैठक को लेकर यह दावा किया जा रहा है की इसमें पटना से अधिक दल शामिल होने जा रही है। विपक्ष बेंगलुरु की बैठक में अपने प्लान को एक कदम और आगे बढ़ाएगा। इसमें संयोजक से लेकर पीएम फेस का तक का निर्णय लिया जा सकता है। 


दरअसल, पटना में विपक्षी एकजुटता की बैठक में 15 दल शामिल हुए थे तो कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा बुलाई गई बेंगलुरु बैठक में 24 दलों को न्यौता दिया गया है। इस बैठक में आज रात सोनिया गांधी के तरफ से भोज की तैयारी की जा रही है। बेंगलुरु बैठक में शामिल होने के लिए सीएम नीतीश कुमार राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद, उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह तथा जल संसाधन मंत्री संजय झा के साथ पटना एयरपोर्ट से विशेष विमान से रवाना होंगे।



मालूम हो कि,दूसरे चरण के विपक्षी दलों की बैठक से पहले 17 जुलाई को कर्नाटक के मुख्यमंत्री की ओर से रात्रिभोज का भी आयोजन किया गया है। वहीं इस बैठक में कांग्रेस की तरफ से अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी मौजूद रहेंगे विपक्षी दलों की महाबैठक के पहले दिन कांग्रेस अध्यक्ष स्वागत भाषण देंगे। इस दौरान विपक्ष के एजेंडे पर चर्चा होगी और फिर रात्रिभोज का आयोजन होगा। वहीं, 18 जुलाई को सबसे पहले कांग्रेस अध्यक्ष बैठक के एजेंडे का परिचय देंगे, जिसके बाद उस पर चर्चा होगी, फिर दोपहर का लंच होगा, जिसके बाद फिर बैठक शुरू होगी, जिसमें सीट बंटवारे और संजोयक के नाम का ऐलान संभव है। और फिर आखिर में संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी। 



आपको बताते चलें कि, इस बार विपक्षी एकता की बैठक में 24 दलों के राजनेता शामिल हो रहे हैं। बैठक में भाग ले रही पार्टियों में कांग्रेस, टीएमसी, सीपीआई, एनसीपी, जेडीयू, आरजेडी, डीएमके, आप, झामुमो, शिवसेना (यूबीटी), समाजवादी पार्टी, नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी, सीपीआई (एमएल), आरएलडी, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग, केरल कांग्रेस, एमडीएमके, वीसीके, आरएसपी, केएमडीके, एआईएफबी शामिल हैं।