विधायकों पर लात-घूंसे बरसाने वाले पुलिसकर्मियों को नीतीश की क्लीन चिट, सीएम बोले- पुलिस ने क्या किया, जो किया विपक्षी विधायकों ने किया

विधायकों पर लात-घूंसे बरसाने वाले पुलिसकर्मियों को नीतीश की क्लीन चिट, सीएम बोले- पुलिस ने क्या किया, जो किया विपक्षी विधायकों ने किया

PATNA : बिहार विधानसभा में कल महिला विधायकों के साथ दूसरे विपक्षी विधायकों पर लात-घूंसे बरसाने वाले नजारे को नीतीश कुमार ने नहीं देखा है. आज मीडिया से बात करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि पुलिस का कौन अधिकारी दोषी है? मैंने तो पुलिस को कुछ गलत करते नहीं देखा. गलत तो विपक्षी विधायकों ने किया. अब उनके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है. विधानसभा अध्यक्ष उन विधायकों के खिलाफ कार्रवाई पर फैसला लेंगे.


पुलिसकर्मियों को क्लीन चिट
बिहार विधानसभा में मंगलवार को विपक्षी विधायकों पर लात बरसाते, उन्हें थप्पड़- घूंसे मारते पुलिसकर्मियों का वीडियो पूरे देश में वायरल है. महिला विधायकों को घसीटते, उन्हें धकियाते पुलिसकर्मियों का वीडियो भी वायरल है. लेकिन बिहार के मुख्यमंत्री ने ये नहीं देखा है. नीतीश कुमार ने कल की घटना को लेकर मीडिया से बात की. पत्रकारों ने पूछा-पुलिसकर्मियों ने विधायकों पर लात-घूंसे बरसाये. क्या उन पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई होगी.


नीतीश कुमार बोले
“कौन सा दोषी अधिकारी, पुलिस ने क्या किया? वो तो वे लोग(विपक्षी विधायक) न बतायें अपने बारे में. उन लोगों ने क्या किया. किस पुलिसवाले पर कार्रवाई होगी? हम तो नहीं जानते कि पुलिस वालों ने कुछ गलत किया. पुलिस ने वही किया जो करने के अलावा कोई दूसरा चारा नहीं था.” बिहार के मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिसकर्मियों ने क्या किया. जब उन्हें विधानसभा के अंदर बुलाया गया औऱ कहा गया कि संभाल लीजिये तो उन्हें जो करना चाहिये था, वो किया.


विपक्षी विधायकों पर कार्रवाई होगी
नीतीश ने साफ कर दिया कि पुलिसकर्मियों पर कोई कार्रवाई नहीं होगी. हां, विपक्षी विधायकों पर कार्रवाई हो सकती है. आज तक कोई स्पीकर साहब के चेंबर के बाहर कोई ऐसा किया है, स्पीकर को बंधक बना दिया गया. सदन में जिस तरह से आसन के साथ किया गया, सदन के अंदर जो किया गया. ऐसा कभी नहीं हुआ. नीतीश बोले-विपक्षी विधायकों ने जो किया वो शर्मनाक था. उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई हो सकती है. लेकिन ये काम हम नहीं करेंगे, ये स्पीकर का काम है. स्पीकर साहब उचित फैसला लेंगे.


जो किया स्पीकर ने किया
नीतीश कुमार ने कल के सारे वाकये की जिम्मेवारी विधानसभा अध्यक्ष पर डाल दी. उन्होंने कहा कि कल विधानसभा में पुलिस अगर आयी तो स्पीकर के कहने पर आयी. विधानसभा के परिसर में सिर्फ औऱ सिर्फ स्पीकर का आदेश चलता है. स्पीकर साहब ने जो उचित समझा वो किया. पत्रकारों से बात करते हुए नीतीश कुमार ने कम से कम 8 बार कहा कि विधानसभा में पुलिस ने जो कुछ किया  वह स्पीकर के कहने पर किया.


नीतीश कुमार ने कहा कि सत्ता पक्ष ने कुछ नहीं किया. सत्ता पक्ष के सारे विधायक सदन में शांति से बैठे रहे. उन पर हमला किया गया. क्या क्या चीजें न फेंकी गयीं लेकिन सत्ता पक्ष के विधायकों ने कुछ नहीं किया. वे तो चुपचाप अपनी जगह पर बैठे रहे. विधानसभा को नार्मल करने के लिए स्पीकर को जो करना चाहिये था उन्होंने किया.


नीतीश ने कहा कि सरकार ने जिस सशस्त्र पुलिस विधेयक को सदन से पास कराया है, उसके बारे में सरकार के गृह विभाग के अधिकारी औऱ डीजीपी प्रेस कांफ्रेंस करेंगे. लोगों को बतायेंगे कि विपक्ष भ्रम फैला रहा है. सरकार का नया कानून लोगों की रक्षा के लिए है. दूसरे राज्यों में भी ऐसा ही कानून है.