बजट सत्र : विधानसभा में आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट पेश, दिवंगत नेताओं को शोक प्रकाश के साथ सदन की कार्यवाही सोमवार तक स्थगित

बजट सत्र : विधानसभा में आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट पेश, दिवंगत नेताओं को शोक प्रकाश के साथ सदन की कार्यवाही सोमवार तक स्थगित

PATNA : संयुक्त सदन में राज्यपाल के अभिभाषण के साथ विधानमंडल के बजट सत्र की शुरुआत हो गई. इसके बाद राज्यपाल फागू चौहान को विधानमंडल परिषद से विदाई दी गई और विधानसभा की कार्यवाही शुरू हुई. विधानसभा में सरकार की तरफ से आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट पेश की गई है. राज्य के उपमुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री तार किशोर प्रसाद ने सदन के सामने आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट पेश की है.

विधानसभा की कार्यवाही शुरू होने के बाद विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने पीठासीन पदाधिकारियों का मनोनयन किया प्रेम कुमार, नरेंद्र नारायण यादव, अवध बिहारी चौधरी, श्रीमती ज्योति देवी, मोहम्मद अफाक आलम पीठासीन पदाधिकारी बनाए गए.

विधानसभा अध्यक्ष ने इसके बाद कार्य मंत्रणा समिति के गठन की भी जानकारी सदन में दी. साथ ही साथ बहुजन समाज पार्टी के एकमात्र विधायक मोहम्मद जमा खां ने जनता दल यूनाइटेड में शामिल होने को लेकर भी स्वीकृति प्रदान की.

विधानसभा में राज्यपाल द्वारा स्वीकृत विधायकों के प्रति सदन पटल पर रखी गई. उपमुख्यमंत्री कार्य किशोर प्रसाद ने सबसे पहले कराधान संशोधन विधेयक को सदन में स्वीकृति के लिए पटल पर रखा. इसके बाद शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने अपने विभाग से जुड़े दो विधायकों को सदन पटल पर रखा. 2020 21 का आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट सदन में रखा गया.

सदन में कई दिवंगत नेताओं को श्रद्धांजलि दी गई इसमें स्वर्गीय दिनकर राम,भूपेंद्र हाजरा, बूटा सिंह, कपिल देव सिंह, गणेश शंकर विद्यार्थी, कामेश्वर सिंह, एम रामा जोइस, राज नंदन राय और  शैवाल गुप्ता शामिल हैं.