JDU विधानमंडल दल की बैठक, मानसून सत्र में सहयोगियों को भी नीतीश मॉडल बताने की रणनीति

JDU विधानमंडल दल की बैठक, मानसून सत्र में सहयोगियों को भी नीतीश मॉडल बताने की रणनीति

PATNA : बिहार विधान मंडल का मानसून सत्र कल यानी शुक्रवार से शुरू हो रहा है। मानसून सत्र को लेकर आज जनता दल यूनाइटेड विधानमंडल दल की बैठक आयोजित की गई। मुख्यमंत्री आवास पर आयोजित इस बैठक में जेडीयू कोटे के सभी मंत्री, विधायक और विधान पार्षद मौजूद रहे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में इस बात को लेकर रणनीति बनी कि छोटे मानसून सत्र के दौरान पार्टी की प्राथमिकताएं क्या होंगी। 


कल से शुरू हो रहा विधानमंडल का मानसून सत्र आगामी 30 जून तक चलेगा। शनिवार और रविवार को सदन की कार्यवाही नहीं होगी। केवल 5 दिनों के इस छोटे सत्र के दौरान यूं तो सत्तापक्ष के सामने बहुत ज्यादा चुनौतियां नहीं होंगी लेकिन हालिया वक्त में बीजेपी का रुख देखते हुए जेडीयू विपक्ष से ज्यादा सहयोगी दलों को लेकर सतर्क रहेगा। जेडीयू विधानमंडल दल की बैठक में इस बात को लेकर सहमति बनेगी। बैठक में तय हुआ की सरकार के सकारात्मक कामों की चर्चा सदन के अंदर की जाए साथ ही साथ सत्र के दौरान यह कोशिश भी रहे कि बिहार में नीतीश मॉडल के तहत जो काम किया है उसे ना केवल विपक्ष के सामने रखा जाए बल्कि जरूरत पड़ने पर सहयोगी दलों को भी इसका एहसास कराया जाए। 


बिहार में जातीय जनगणना के ऊपर मन मारकर सहमति देने वाली बीजेपी अग्निपथ योजना के सवाल पर जेडीयू के सामने झुकने को तैयार नहीं। विपक्षी दल और जेडीयू अगर इस मसले को विधानसभा के मानसून सत्र के दौरान छेड़ते हैं तो जाहिर तौर पर इसे लेकर बीजेपी भी जवाब देने को तैयार बैठी है। ऐसे में मानसून सत्र बेहद दिलचस्प होने वाला है जेडीयू को भी इस बात का अंदाजा है लिहाजा आज विधानमंडल दल की बैठक में इन मुद्दों की चर्चा हुई।