विधानसभा के बाद अब पंचायत चुनाव की तैयारी, अगले साल ढाई लाख से ज्यादा पदों के लिए होंगे चुनाव

विधानसभा के बाद अब पंचायत चुनाव की तैयारी, अगले साल ढाई लाख से ज्यादा पदों के लिए होंगे चुनाव

PATNA : कोरोना काल के बीच बिहार में विधानसभा चुनाव संपन्न कराए जाने के बाद अब राज्य में पंचायत चुनाव की तैयारियां शुरू हो गई है. अगले साल बिहार के ढाई लाख से ज्यादा पंचायत प्रतिनिधियों के पदों के लिए चुनाव कराए जाएंगे और इसके लिए अब तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. राज्य निर्वाचन आयोग अगले महीने से मतदाता सूची के पुनरीक्षण का काम शुरू कर देगा.

राज्य निर्वाचन आयोग से मिल रही खबरों के मुताबिक अगले साल मार्च से लेकर मई के बीच राज्य में पंचायत चुनाव कराए जाएंगे. कोरोना के बीच देश के अंदर यह दूसरा बड़ा चुनाव होगा. साल 2016 में पंचायत चुनाव कराए गए थे और राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक पिछले पंचायत चुनाव का कार्यकाल अगले साल जून महीने में खत्म हो रहा है, इसी लिहाज से इसकी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं.

बिहार में पंचायत चुनाव एक बार फिर से गैर दलीय आधार पर ही होने हैं और पिछले चुनाव में लागू आरक्षण की व्यवस्था इस बार भी जारी रहेगी. सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक पंचायत चुनाव लगभग 10 चरणों में कराया जा सकता है. पिछली बार भी पंचायत चुनाव 10 चरणों में कराए गए थे. राज्य में पंचायत चुनाव के अंतर्गत कुल 258000 पदों के लिए वोटिंग होगी. इसमें जिला परिषद के सभी पदों की संख्या 11000, पंचायत समिति के लगभग 11516 पद, ग्राम पंचायत मुखिया के 8397, ग्राम कचहरी सरपंच के 8397 और ग्राम पंचायत सदस्य के 115000 पद के साथ-साथ इतने ही पद ग्राम कचहरी पंच के लिए होंगे.