वीडियो वायरल होने के बाद महिला सिपाही ने नौकरी को मारी लात, सरकार ने 1.80 लाख दंड भरने को कहा

वीडियो वायरल होने के बाद महिला सिपाही ने नौकरी को मारी लात, सरकार ने 1.80 लाख दंड भरने को कहा

DESK : रिवॉल्वर के साथ वीडियो वायरल होने के बाद सुर्खियों में आईं आगरा पुलिस की महिला सिपाही प्रियंका मिश्रा का इस्तीफा एसएसपी मुनिराज जी ने मंजूर कर लिया है. 12 दिन पहले महिला सिपाही प्रियंका मिश्रा ने इस्तीफे की पेशकश की थी. कमर में रिवाल्वर खोंसकर 'रंगबाजी' बतियाने वाले वीडियो वायरल होने के बाद महिला सिपाही की इस हरकत से नाराज एसएसपी ने बड़ा एक्शन लेते हुए लाइन हाजिर कर दिया था.



सोशल मीडिया और इंटरनेट पर वीडियो वायरल होने के बाद महिला सिपाही प्रियंका मिश्रा ने ड्रिप्रेशन का हवाला देते हुए 31 अगस्त को इस्तीफा दे दिया था, जिसे रविवार को एसएसपी मुनिराज जी ने मंजूर कर लिया. अब इस्तीफा मंजूर होने के बाद सरकार ने प्रियंका मिश्रा को 1.80 लाख रुपये दंड भरने को कहा है. सरकार ने कहा है कि साल 2020 में प्रियंका की ट्रेनिंग के दौरान 1.52 लाख रुपये खर्च किए थे और बाकी के पैसे अन्य देय से संबंधित है. कुल मिलाकर अब प्रियंका को 1.80 लाख रुपये पुलिस विभाग में जमा कराने के लिए नोटिस भेजा गया है.



एसएसपी मुनिराज जी ने बताया कि प्रियंका मिश्रा की नौकरी को 20 साल नहीं हुए थे. उनकी उम्र भी अधिक नहीं है. पुलिस नियमावाली के अनुसार उनका इस्तीफा स्वैच्छिक सेवनिवृत्ति की श्रेणी में नहीं आता. ऐसी स्थिति में कर्मचारी से ट्रेनिंग का खर्चा वसूला जाता है. प्रियंका ने सरकारी रिकार्ड के अनुसार उनकी 225 दिन तक ट्रेनिंग की थी. जिसमें प्रतिमाह 20280 रुपये खर्च हुए थे. ट्रेनिंग में खर्च हुए 1.52 लाख रुपये सहित उन्हें 1.80 लाख रुपये जमा करने का नोटिस दिया गया है.



गौरतलब हो कि कानपुर निवासी प्रियंका मिश्रा वर्ष 2020 में पुलिस विभाग में सिपाही भर्ती हुई थी. झांसी में ट्रेनिंग के बाद पहली तैनाती थाना एमएम गेट में मिली थी. उन्होंने वर्दी में रिवॉल्वर के साथ एक वीडियो बनाया था. इसमें बैकग्राउंड म्यूजिक चल रहा था. 24 अगस्त को यह वीडियो वायरल हो गया था. इसकी जानकारी पर सिपाही को लाइन हाजिर कर दिया गया था. सिपाही प्रियंका मिश्रा के बारे में सोशल मीडिया पर लोग कमेंट कर रहे थे. इससे परेशान होकर सिपाही ने 31 अगस्त को अपना इस्तीफा एसएसपी मुनिराज जी को सौंप दिया था.



महिला सिपाही प्रियंका मिश्रा ने लाइन हाजिर होने के बाद इस्टाग्राम पर एक वीडियो डाला था, इसमें उन्होंने इस्तीफा देने और ट्रोल नहीं करने की बात कही थी. तब उनके तीन हजार फालोअर्स थे. मगर अब तक उनके लगभग 45 हजारफॉलोअर्स हो गए हैं. उनके फालोअर्स की संख्या लगातार बढ़ रही है और माना जा रहा है कि जल्द ही प्रियंका के एक लाख फालोअर्स इंस्टाग्राम पर हो जायेंगे. 



आपको बता दें कि मूलरूप से कानपुर के औरेया की रहने वाली प्रियंका मिश्रा ने 10 अक्तूबर 2020 को पुलिस में सिपाही पद पर भर्ती हुई थीं. इससे पहले उन्होंने झांसी में ट्रेनिंग की थी, जिसके बाद आगरा में उनकी पहली पोस्टिंग हुई थी. इसके बाद 31 अगस्त को उन्होंने अपना इस्तीफा दिया था. इस्तीफा स्वीकार होने के बाद प्रियंका ने कहा कि कहा कि पुलिस विभाग में काम करते हुए उन्हें खूब प्यार मिला. उनकी कोशिश रहेगी कि आगे सिविल सर्विसेज की तैयारी कर आईपीएस बने. अगर उन्हें सफलता नहीं मिली तो वह मॉडलिंग पर भी विचार करेंगी. बताया जा रहा है कि पूर्व सिपाही को वेब सीरीज का ऑफर भी मिला है.



एक अखबार से बातचीत में प्रियंका ने कहा कि न मैने रिश्वत ली. न किसी का खून किया. बस शौक के लिए वीडियो बनाया जिसपर आई प्रतिक्रियाओं ने मुझे नौकरी छोड़ने पर मजबूर कर दिया. क्योंकि लोग मुझे अपराधी बता रहे हैं. वर्दी पर सवाल खड़े कर रहे हैं, जो मुझसे बर्दाश्त नहीं हुआ. जिस कारण मुझे स्तीफा देना ठीक लगा.