वैक्सीन को लेकर केंद्र सरकार का बड़ा एलान, सुप्रीम कोर्ट में कहा.. 2021 के अंत तक सभी वयस्कों को लगेगा टीका

वैक्सीन को लेकर केंद्र सरकार का बड़ा एलान, सुप्रीम कोर्ट में कहा.. 2021 के अंत तक सभी वयस्कों को लगेगा टीका

DELHI : देश में कोरोना वैक्सीनेशन अभियान को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा है कि इस साल के अंत तक देश में सभी वयस्कों को कोरोना की वैक्सीन दे दी जाएगी। सुप्रीम कोर्ट में आज हुई सुनवाई के दौरान कोर्ट में टीकाकरण को लेकर केंद्र सरकार से जवाब मांगा था। कोर्ट ने कहा था कि कोरोना वायरस का टीका लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराने में ग्रामीण इलाके के लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस मामले पर सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार ने भरोसा दिया कि इस साल के अंत तक सभी वयस्कों को टीका लग जाएगा।


कोरोना टीकाकरण अभियान के प्रबंधन को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने स्वत संज्ञान लेते हुए केंद्र सरकार से जवाब मांगा था। केंद्र सरकार की तरफ से यह जानकारी दी गई कि सरकार ने हर स्तर पर अभियान को बनाए रखने के लिए कई कदम उठाए हैं। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को कहा कि संकट के इस दौर में केंद्र सरकार को पूरे देश के लिए वैक्सीन की खरीद करनी चाहिए। कोर्ट ने कहा कि वैक्सीन की खरीद को लेकर राज्य सरकारें परेशान हैं। ऐसे में केंद्र सरकार को सभी राज्यों के लिए टीके खरीदने चाहिए।


हालांकि सुनवाई के दौरान सरकार ने कहा कि देश में कोरोना वैक्सीन की जितनी डिमांड है। उसके मुताबिक जल्द ही उत्पादन शुरू हो जाएगा। सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान सरकार का पक्ष रखते हुए सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया भारत बायोटेक और रेड्डीज लैब की तरफ से जल्द ही देश में 18 साल से अधिक आयु के समस्त आबादी के लिए टीके का उत्पादन बढ़ाया जा रहा है। और इसे तेजी के साथ आगे बढ़ाया जाएगा। देश में टीको की कमी की खबर पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा कि इस तरह की परिस्थिति में केंद्र सरकार को अपने ऊपर जवाबदेही लेनी चाहिए और राज्यों को पूरा सहयोग करना चाहिए।