वैक्सीनेशन महाअभियान का CM नीतीश ने किया शुभारंभ, 6 महीने में लगेंगे 6 करोड़ टीके

वैक्सीनेशन महाअभियान का CM नीतीश ने किया शुभारंभ, 6 महीने में लगेंगे 6 करोड़ टीके

PATNA: बिहार में कोरोना टीकाकरण अभियान को और रफ्तार देने के लिए वैक्सीनेशन महाअभियान की शुरुआत की गयी। वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसकी शुरुआत की।6 महीने में 6 करोड़ कोरोना वैक्सीन देने का लक्ष्य तय किया गया है। जिसकी शुरुआत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की है। इस कार्यक्रम में बिहार के दोनों डिप्टी सीएम तार किशोर प्रसाद, रेणु देवी और स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय मौजूद रहे। इस महाअभियान का नाम "कर दिखाएगा बिहार" रखा गया है। आज का दिन बिहार के लिए सौगातों का दिन रहा। इससे पहले ही आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भवनों का उद्घाटन और शिलान्यास किया। जिसके बाद वैक्सीनेशन के महाअभियान का आगाज किया गया। इस महाअभियान के तहत छह माह में छह करोड़ वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया है।   


 राज्य में टीकाकरण अभियान को तेज रफ्तार से चलाने के लिए सरकार ने प्रखंड स्तर तक के टास्क फोर्स का गठन किया है। प्रदेश के अंदर अगले 6 महीने में 6 करोड़ लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य हासिल करने के लिए सेक्टर वाइज टारगेट ग्रुप बनाया गया है। महाअभियान की शुरुआत के साथ ही बिहार में सघन टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान लोगों से अपील की जाएगी की वैक्सीनेशन को लेकर भ्रम ना पाले और टीका जरूर लें। राज्य सरकार ने इसके लिए सभी जिलों के डीएम को निर्देश भी जारी कर दिया है। पटना समेत सभी जिलों में इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। आज टीकाकरण के मेगा कैंप के लिए सभी जिलों को लक्ष्य भी दिया गया है जीविका दीदियों और उनके परिवारों का ना केवल टीकाकरण किया जाएगा बल्कि उनकी मदद से लोगों को जागरूक भी किया जाएगा। टीकाकरण अभियान को रफ्तार देने के लिए अब वैक्सीनेशन सेंटर की संख्या भी बढ़ाई जाएगी।


इस मौके पर उपमुख्यमंत्री सीएम रेणु देवी और स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि कोरोना से बचाव को लेकर टीकाकरण बहुत जरूरी है। इसलिए लोगों से वैक्सीन लगवाने की अपील की गयी।शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि टीकाकरण अभियान के अलावे कोरोना से बचाव का कोई उपाय भी नहीं है। कोरोना से निजात पाने का उपाय सिर्फ और सिर्फ टीकाकरण ही रह गया है। अब तो तीसरी लहर का खतरा मंडरा रहा है ऐसे में टीकाकरण बहुत जरूरी है। उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि जिस प्रकार से शराबबंदी और जन-जीवन-हरियाली अभियान को चलाया गया उसी तरह से कोरोना टीकाकरण के अभियान को भी चलाया जाएगा।

 

वैक्सीनेशन महाअभियान की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बड़े पैमाने पर टीकाकरण किया जाएगा। छह महीने में 6 करोड़ कोरोना वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया है। हर महीने एक करोड़ लोगों को टीका लगाया जाएगा। वैक्सीनेशन को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पीएम मोदी को बधाई दी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी बधाई के पात्र है। पीएम मोदी ने यह फैसला लिया कि अब केन्द्र सरकार ही 18 से ऊपर आयु वाले लोगों को नि:शुल्क टीकाकरण करेगी। 


कोरोना वैक्सीन लगाने की अपील सीएम ने प्रदेशवासियों से की। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार पहला डोज जरूरी है उसी तरह से दूसरा डोज भी बेहद जरूरी है। इसलिए लोग दोनों डोज जरूर लें और जिन लोगों ने अब तक कोरोना का टीका नहीं लगवाया वे जरूर लगवा लें। क्यों कि कोरोना से बचाव का एकमात्र साधन वैक्सीनेशन ही है। उन्होने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर की बात विशेषज्ञ कर रहे हैं। इसलिए लोगों को एहतियात बरतने की जरूरत है। लोगों से मास्क लगाने, दो गज दूरी बनाए रखने, भीड़ से बचने, टीका लगवाने, कोरोना की जांच कराए जाने और इस महामारी को लेकर जागरूकता चलाए जाने की बात कही। वही कोरोना गाइडलाइन का पालन करने की अपील की गयी।