उत्पाद अधीक्षक के खिलाफ होमगार्ड जवानों ने खोला मोर्चा, कहा- बड़े साहब बेचवाते हैं शराब, महिलाओं को स्पेशल तकिया लगाने को कहते हैं

उत्पाद अधीक्षक के खिलाफ होमगार्ड जवानों ने खोला मोर्चा, कहा- बड़े साहब बेचवाते हैं शराब, महिलाओं को स्पेशल तकिया लगाने को कहते हैं

MUZAFFARPUR: मुजफ्फरपुर के मद्य निषेध विभाग के अधीक्षक संजय राय के खिलाफ विभाग में तैनात होमगार्ड जवानों ने मोर्चा खोल दिया है। होमगार्ड जवानों ने सामूहिक रूप से ड्यूटी छोड़ दी। डीएम से इस मामले की शिकायत की गयी है और कार्रवाई की मांग की गयी है। सुपरिटेंडेंट पर गंभीर आरोप महिला होमगार्ड के जवानों ने भी लगाया है। उनका कहना है कि अधीक्षक साहब हमेशा गाली से ही बात करते हैं महिला सिपाही से वे कहते हैं कि आपके लिए स्पेशल तकिया लगवा दें क्या? 


वही होमगार्ड के पुरुष जवान भी यही बताते हैं कि उत्पाद अधीक्षक के मुंह पर हमेशा गाली रहती है। वे होमगार्ड के जवानों को मानसिक तौर पर प्रताड़ित किया करते हैं। यही नहीं महिला सिपाही को कहते हैं कि आपके लिए स्पेशल तकिया लगा दे क्या..महिला सिपाही का कहना है कि इस तरह गाली सुनकर भला कोई नौकरी कैसे कर सकता है। उत्पाद के स्टाफ मिलकर दारू बेचते है और होम गार्ड से भी बेचवाते हैं। उत्पाद अधीक्षक पर कार्रवाई की मांग होम गार्ड जवान कर रहे हैं। 


उत्पाद विभाग के अधीक्षक संजय राय के रवैय्ये से परेशान होमगार्ड के 19 जवान मुजफ्फरपुर डीएम से मिलने पहुंचे। इस दौरान मीडिया से बातचीत करते हुए पुरुष व महिला जवानों ने जमकर अपनी भड़ास निकाली। उत्पाद अधीक्षक संजय राय पर महिला और पुरुष होमगार्ड जवानों को गंदी-गंदी गालियां देने का आरोप लगाते हुए कहा कि मां-बहन को गाली देते हैं और तरह-तरह की बातें कहकर हमें प्रताड़ित करते हैं। 


होमगार्ड जवान का कहना है कि उत्पाद अधीक्षक रोज गाली देते हैं। कहते है कि यहां से भाग जाओ। 19 होम गार्ड जवान को विरमित भी कर दिया गया है। जवानों को यह कहकर हटाया गया कि ड्यूटी ये लोग ढंग से नहीं करते हैं। ना वर्दी में रहते हैं और ना ड्यूटी पर ही रहते हैं। उत्पाद अधीक्षक के इस आरोप के बाद होमगार्ड के जवानों ने सामूहिक रूप से ड्यूटी छोड़ दी है। अपनी इस समस्या को लेकर वे डीएम साहब से मिलने आए हैं। होम गार्ड जवान का कहना है कि हमलोग टेम्परॉरी काम करते हैं और टेम्परॉरी सिपाही है। 


होमगार्ड जवानों ने उत्पाद अधीक्षक और विभाग के कर्मियों पर गंभीर आरोप लगाये। कहा कि उत्पाद के स्टाफ मिलकर दारू बेचते है और होम गार्ड से भी दारू बेचवाते है। हम कार्रवाई से नहीं डरते हैं। हटा देंगे तो लेबर मजदूरी कर लेंगे। लेकिन इतनी बेइज्जती नहीं सहेंगे। वैसे भी हमलोगों का नौकरी हमेशा खतरे में ही रहता है।


वही होमगार्ड की महिला सिपाही ने बताया कि उत्पाद अधीक्षक बड़े ही गालीबाज हैं। सिपाहियों के मां बहन को कोई गाली देगा तब कितना बर्दाश्त करेंगे। हद तो तब हो गयी जब उत्पाद अधीक्षक संजय राय ने मुझे कहा कि आपके लिए स्पेशल तकिया लगवा दें क्या। वे महिलाओं के साथ भी इसी तरह का व्यवहार करते हैं।  चार महिला यहां तैनात थी चारों को वापस कर दिया गया है। महिला सिपाही ने कहा कि तकिया लगवाने की बात करने वाले उत्पाद अधीक्षक से हमको डर नहीं लगता। जेल भेजेंगे तो चले जाएंगे। यहां दारू बेचा जाता है तो बोलेंगे ही। गाली गलौज कीजिएगा तब अब नहीं सुनेंगे। अपना इज्जत बेचकर ड्यूटी करने हम नहीं आए हैं।  


उत्पाद अधीक्षक संजय राय का शराब कारोबारियों से भी सांठ-गांठ होने का आरोप होमगार्ड जवानों ने लगाया। इसका विरोध करने पर सभी 19 जवानों को टारगेट कर प्रताड़ित करने लगे। पुरुष हो या महिला सिपाही सभी को भद्दी-भद्दी गालियां इनके द्वारा दी जाने लगी। ऐसे में ड्यूटी करना काफी कठिन है। मान सम्मान बचा रहेगा तब कहीं भी ड्यूटी कर लेंगे। होमगार्ड जवानों ने अपनी समस्या डीएम के समक्ष रखी है अब देखना होगा कि इस मामले में विभाग क्या कार्रवाई करती है।