यूपी पुलिस की FIR पर उठे सवाल, एयरपोर्ट पर केवल तापमान की जांच संभव तो फिर रिपोर्ट पॉजिटिव कैसे ?

यूपी पुलिस की FIR पर उठे सवाल, एयरपोर्ट पर केवल तापमान की जांच संभव तो फिर रिपोर्ट पॉजिटिव कैसे ?

DESK : कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले में उत्तर प्रदेश पुलिस ने बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर पर एफआईआर कर दी है. कनिका कपूर 9 मार्च को लंदन से लौटी थीं और बाद में उन्हें कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी.

कनिका के खिलाफ FIR में लिखा गया है - 'कनिका 14 मार्च को लखनऊ आई थीं. कुछ दिन पहले लंदन गई थीं. उन्हें 14 मार्च को ही एयरपोर्ट पर कोरोना पॉजिटिव पाया गया था. उन्हें घर पर quarantine  में रहने के निर्देश दिए गए थे, लेकिन उन्होंने नियम को तोड़ा और कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया.' इसलिए महामारी कानून के तहत उन पर कार्रवाई की जाएगी.

हालांकि, बाद में लखनऊ पुलिस कमिश्नर ने एफआईआर दर्ज करने में हुई गलती को स्वीकार कर ली. लखनऊ पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडे ने कहा- 'सीएमओ की ओर से एफआईआर के लिए आई रिपोर्ट में गलती से उनके आने की तिथि 14 मार्च लिखी गई, असल में वह 11 मार्च को वापस आई थी. जांच में ये बात सही कर ली गई. 

वहीं इस एफआईआर को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं. क्या भारत या दुनिया के किसी एयरपोर्ट पर असल में कोरोना वायरस का टेस्ट होता है?  सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, कोरोना वायरस का टेस्ट सिर्फ लैब में संभव है. कोई पॉजिटिव है या नहीं,  इसकी पुष्टि लैब रिपोर्ट के आने के बाद ही हो सकती है. एयरपोर्ट पर सिर्फ तापमान की जांच संभव है. तापमान सामान्य से अधिक होने पर व्यक्ति को संदिग्ध घोषित किया जा सकता है और उसके सैंपल लैब में भेजे जा सकते हैं.


ट्विटर पर गो एयर के एडवाइजर संजीव कपूर ने कनिका कपूर के संबंध में किए जा रहे दावे पर सवाल खड़े किए हैं. उन्होंने लिखा है- 'कोई फ्लाइट से कैसे इंग्लैंड से भारत आ सकता है और इस बात को छिपा सकता है कि वह कहां से आ रहा है. इमिग्रेशन को फ्लाइट के बारे में सारी जानकारी होती है. 9 मार्च को इंग्लैंड से आने वाले लोगों को quarantine  होने के लिए भी रिकमेंड नहीं किया जा रहा था. उस वक्त उसके शरीर में लक्षण नहीं थे तभी एयरपोर्ट पर टेंपरेचर जांच में कुछ नहीं निकला.'

संजीव ने यह भी लिखा है- 'एयरपोर्ट पर कोरोना वायरस जांच की सुविधा नहीं है. वे सिर्फ तापमान चेक करते हैं. और डोमेस्टिक विमानों (Domestic arrivals) से आने वाले लोगों की भी जांच नहीं होती.'

आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने ट्वीट किया- '9 मार्च को कनिका कपूर लंदन से आई, सिस्टम कहां था? जांच क्यों नहीं हुई?  उसने लखनऊ में तीन पार्टियां कैसे कीं? PM  ने होली मिलन का कार्यक्रम कैन्सल कर दिया पर वशुंधरा राजे, दुष्यंत सिंह, जेपी सिंह पार्टी करते रहे. . आखिर क्यों? क्या ये सब आपराधिक लापरवाही के दोषी नही हैं? केस दर्ज होगा?'

कनिका कपूर की सफाई?

अपनी सफाई में कनिका कपूर ने कहा है कि एयरपोर्ट पर उनकी प्रॉपर स्कैनिंग हुई थी, उन्होंने फॉर्म भी भरा था, लेकिन उस वक्त उनके अंदर बीमारी का कोई लक्षण नहीं था. लखनऊ आने के बाद पिछले तीन दिनों से उन्हें कुछ लक्षण महसूस हुए,  जिसके बाद वो खुद जांच के लिए गईं और उनका रिजल्ट पॉजिटिव निकला.