यूपी चुनाव के पहले उज्ज्वला योजना को रीलॉन्च करने की तैयारी, अब कनेक्शन के साथ स्टोव और भरा सिलेंडर भी मिलेगा

 यूपी चुनाव के पहले उज्ज्वला योजना को रीलॉन्च करने की तैयारी, अब कनेक्शन के साथ स्टोव और भरा सिलेंडर भी मिलेगा

DESK : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले केंद्र की मोदी सरकार गरीबों को लुभाने के लिए अब अपना पिटारा खुलने वाली है. केंद्र सरकार ने अपने खजाने से अब गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को उज्जवला योजना के तहत में फायदे देने की तैयारी कर ली है. ऐसे परिवारों को एलपीजी कनेक्शन उज्जवला योजना के तहत फ्री दी जाती है. लेकिन अब इसे एक बार फिर से लांच करने की तैयारी है. खबर यह है कि उज्जवला योजना के लाभार्थियों को अब मुफ्त कनेक्शन के साथ साथ गैस स्टोर और भरा हुआ सिलेंडर भी मुफ्त मिलेगा. 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को उत्तर प्रदेश में उज्ज्वला योजना 2.0 की शुरुआत करेंगे. पीएम मोदी इस योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के महोबा जिले से करने जा रहे हैं. उज्वला 2.0 के तहत गरीब परिवारों को गैस कनेक्शन के साथ-साथ स्टोर और भरा हुआ सिलेंडर मुफ्त दिया जाएगा. आपको बता दें कि अगले साल यूपी में विधानसभा चुनाव है. केंद्र की उज्जवला योजना गरीबों के बीच काफी लोकप्रिय रही है. लेकिन गैस स्टोव और भरा हुआ सिलेंडर इस योजना के लाभार्थियों को मुक्त नहीं मिलता. लिहाजा अब सरकार ने एक कदम और आगे बढ़ाते हुए यह दोनों भी मुफ्त मुहैया कराने का फैसला किया है.


उज्जवला योजना के तहत सरकार एलपीजी कनेक्शन के लिए 1600 रुपए की डिपॉजिट मनी की राहत आर्थिक सहायता के तौर पर लाभार्थियों को देती है.  उज्जवला योजना 2.0 के तहत केंद्र सरकार इसी वित्तीय वर्ष में 10 लाख गैस कनेक्शन गरीबों को मुफ्त बांटेगी. आपको याद दिलाते हैं कि उज्ज्वला योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में प्रधानमंत्री मोदी ने की थी. 1 मई 2016 को उज्जवला 1.0 लांच किया गया था और अब एक बार फिर इसके रीलॉन्चिंग की तैयारी शुरू कर दी गई है. मोदी सरकार को उम्मीद है कि बीजेपी को आगामी चुनाव में इस योजना का फायदा मिलेगा.