तेजस्वी का दिल्ली का बंगला जब्त, लालू के दामाद-समधी और पत्नी पर भी गिरी गाज, करोड़ों नहीं अरबों की संपत्ति पर ED का कब्जा

तेजस्वी का दिल्ली का बंगला जब्त, लालू के दामाद-समधी और पत्नी पर भी गिरी गाज, करोड़ों नहीं अरबों की संपत्ति पर ED का कब्जा

PATNA:  रेलवे में नौकरी के बदले जमीन घोटाले के मामले में ईडी ने लालू प्रसाद यादव और उनके परिवार के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है. ईडी की ओर से बताया गया है कि लालू यादव फैमिली से संबंधित 6 संपत्तियों को जब्त कर लिया गया है. जिन जमीन-मकान को जब्त किया गया है वे दिल्ली, गाजियाबाद और पटना में अवस्थित हैं. ईडी का आरोप है कि 2004 से 2009 के बीच केंद्र सरकार में रेल मंत्री रहते लालू प्रसाद यादव ने लोगों को गलत तरीके से नौकरी देकर अपने परिवार के नाम अकूत संपत्ति बनायी. इन्हीं संपत्तियों को जब्त किया गया है।


खास बात ये है कि ईडी की कार्रवाई में आज नया नाम लालू प्रसाद यादव की पांचवी बेटी हेमा यादव का जुड़ा है. ईडी ने हेमा यादव के पति विनीत यादव और ससुर शिव कुमार यादव के नाम पर दो संपत्तियों को जब्त कर लिया है. इसके साथ ही राबडी देवी और मीसा भारती की भी संपत्ति जब्त हुई है. लेकिन सबसे बड़ी कार्रवाई तेजस्वी यादव के खिलाफ हुई है. 


तेजस्वी का बंगला-जमीन जब्त हुआ

ईडी ने सबसे बड़ी कार्रवाई बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी प्रसाद यादव पर की है. तेजस्वी यादव के दिल्ली के न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी स्थित D-1088 नंबर के आलीशान बंगले को ईडी ने जब्त किया है. लगभग 500 वर्गमीटर में बने इसी चार मंजिले कोठी में दिल्ली में तेजस्वी यादव रहते हैं. इसी साल मार्च में जब छापेमारी हुई थी तो तेजस्वी यादव अपनी पत्नी के साथ इसी बंगले में मिले थे. ईडी ने आज इस बंगले को प्रोविजनल तौर पर जब्त कर लिया.


ईडी की ओर से जानकारी दी गयी है ये बंगला एबी एक्सपोर्ट्स नाम की एक शेल(फर्जी) कंपनी के नाम पर है. इस कंपनी के मालिक तेजस्वी यादव हैं. इस कंपनी ने जमीन खरीदने के अलावा कोई बिजनेस नहीं किया. करोड़ों की जमीन वाली इस कंपनी को सिर्फ चार लाख रूपये में तेजस्वी यादव ने अपने नाम करा लिया था. इसके साथ ही कंपनी के नाम पर जितनी जमीन थी, उन तमाम जमीन के मालिक तेजस्वी यादव बन गये.


ईडी की ओर से जानकारी दी गयी है कि इस बंगले में कोई व्यवसायिक काम नहीं होता है. 10 मार्च 2023 को हुई छापेमारी में पता चला कि यहां कोई ऑफिस नहीं चलता. लेकिन लालू परिवार की कई कंपनियों के हेडक्वार्टर के तौर पर इसी बंगले का पता दर्ज है. बता दें कि कागज पर इस बंगले का मूल्य बेहद कम बताया जाता है लेकिन विपक्षी पार्टियां आरोप लगाती रही हैं कि इस बंगले का दाम 150 करोड़ रूपये से ज्यादा है. 


ईडी ने तेजस्वी यादव की एक और कंपनी एके इंफोसिस्टम की एक जमीन को भी जब्त किया है. ये जमीन पटना के महुआबाग इलाके में है. एके इंफोसिस्टम नाम की कंपनी के मालिक राबड़ी देवी और तेजस्वी प्रसाद यादव हैं. ईडी ने एके इंफोसिस्टम की जो जमीन जब्त की है, वह भी बेशकीमती बतायी जा रही है.


लालू के दामाद-समधी की संपत्ति जब्त

रेलवे में जमीन के बदले नौकरी और आईआरसीटीसी घोटाले में लालू प्रसाद यादव के परिवार के लोगों पर पहले से ही ईडी और सीबीआई की कार्रवाई चल रही है. लेकिन ईडी ने आज जो कार्रवाई की है, उसमें लालू की पांचवी बेटी हेमा यादव के पति विनीत यादव औऱ उनके ससुर शिव कुमार शर्मा का नया नाम जुड़ा है. ईडी ने विनीत यादव और शिव कुमार यादव के नाम पर दिल्ली से सटे गाजियाबाद में दो भूखंड को जब्त किया है. ये दोनों औद्योगिक भूखंड हैं. 


दामाद-समधी पर कार्रवाई क्यों

ईडी की ओर से ये जानकारी दी गयी है कि रेल मंत्री रहते लालू प्रसाद यादव ने हृदयानंद चौधरी को खलासी की नौकरी दी थी. इसी हृदयानंद चौधरी ने बाद में पटना की एक बेशकीमती जमीन लालू प्रसाद यादव की बेटी हेमा यादव को दान में दे दिया. बाद में उसी जमीन को हेमा यादव ने अपनी मां राबड़ी देवी के साथ मिलकर राजद के नेता औऱ पूर्व विधायक अबु दोजाना की कंपनी को साढ़े तीन करोड़ रूपये में बेच दिया. लालू परिवार ने जिस जमीन का मूल्य साढ़े सात लाख रूपया बताया था, उसे साढ़े तीन करोड़ में बेच दिया गया.


हेमा यादव के पति-ससुर तक पहुंचे पैसे

ईडी की ओर से जानकारी दी गयी है कि पटना में जिस जमीन को अबु दोजाना को साढ़े तीन करोड़ रूपये में बेची गयी थी, उसके पैसे अलग-अलग तरीके से दो कंपनियों में भेज दिये गये. उस पैसे को तेजस्वी यादव के स्वामित्व वाली कंपनी एबी एक्सपोर्ट्स के साथ साथ भागीरथी ट्यूब्स नाम की कंपनी को भेजा गया. भागीरथी ट्यूब्स नाम की इस कंपनी के मालिक हेमा यादव के पति विनीत यादव और ससुर शिव कुमार यादव हैं. ईडी ने इसी आरोप में विनीत यादव औऱ शिव कुमार यादव के नाम पर रजिस्टर्ड दो भूखंड जब्त किया है.


राबड़ी-मीसा की भी संपत्ति जब्त

ईडी की ओर से जानकारी दी गयी है इन सबके अलावा पटना के महुआबाग में राबडी देवी के नाम पर रजिस्टर्ड एक भूखंड को जब्त किया गया है. वहीं, पटना के बिहटा में भी एक भूखंड को जब्त किया गया है, जो लालू-राबड़ी की बड़ी बेटी मीसा भारती के नाम पर है. ईडी का आरोप है कि ये सारी संपत्ति रेलवे में जमीन के बदले नौकरी घोटाले में बनायी गयी.