टीचर बनने का सुनहरा मौका, 3 हजार से अधिक पदों के लिए आवेदन शुरू

टीचर बनने का सुनहरा मौका, 3 हजार से अधिक पदों के लिए आवेदन शुरू

RANCHI : झारखंड में सरकारी नौकरी की चाहत रखने वाले युवायों के लिए ये जरूरी खबर है।  राज्य के अंदर टीचर बनने की पसंद रहने वाले लोगों के लिए कर्मचारी चयन आयोग ने 3 हजार से अधिक पदों पर नियुक्ति के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इसकी प्रक्रिया आज से ही शुरू हो रही है। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार के पास B.ED  की डिग्री रहना बेहद जरूरी है। इसके बाद भी इच्छुक उम्मीदवार आयोग की अधिकृत वेबसाइट jssc.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। 


दरअसल, झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने 2855 पदों पर रेगुलर वैकेंसी निकाली है। जबकि 265 पर बैकलॉग के जरिये नियुक्ति होगी। इन 2855 पदों में से 2,137 पर सीधी नियुक्ति होगी जबकि 718 पदों पर पहले से कार्यरत TGT शिक्षकों को प्राथमिकता मिलेगी। जेएसएससी द्वारा संचालित इस परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों की न्यूनतम उम्र सीमा 21 होना अनिवार्य है. जबकि अधिकतम उम्र सीमा 40 साल है। आरक्षित वर्ग के लोगों को सरकार के नियमानुसार आयु में छूट मिलेगी। 


वही, इस परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट के पास बीएड की डिग्री के अलावा स्नातकोत्तर में 50 फीसदी अंक होना जरूरी है। इसके बाद ही वो अपना फ्रॉम भर सकते हैं। इसको लेकर परीक्षा कब आयोजित करवाई जाएगी इसको लेकर अभी कोई आधिकारिक सूचना नहीं जारी की गई है। हालांकि, यह बताया गया है कि परीक्षा फ्रॉम भरने के कुछ दिनों के अंदर ही परीक्षा ले ली जाएगी। 


आपको बताते चलें कि, इस परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों को पे मैट्रिक्स लेवल-8 के अनुसार 47,600 से 1,51,000 रुपये के बीच मासिक वेतन दिया जाएगा। इसके साथ ही उन्हें अन्य सरकारी सुविधा भी दी जाएगी। वहीं, सबसे पहले आवेदन करने वाले उम्मीदवार झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट website-https://www.jssc.nic.in/ पर जाना अपना फ्रॉम भरना होगा।