टीचर बहाली को लेकर BPSC का बड़ा फैसला : तीसरे चरण में नहीं जारी होगा पूरक रिजल्ट, एक साथ करवाए जाएंगे दोनों पेपर के एग्जाम

टीचर बहाली को लेकर BPSC का बड़ा फैसला : तीसरे चरण में नहीं जारी होगा पूरक रिजल्ट, एक साथ करवाए जाएंगे दोनों पेपर के एग्जाम

PATNA : बिहार लोक सेवा आयोग ने तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा की घोषणा कर दी है। इस चरण में करीब 87 हजार पदों पर नियुक्तियां होगी। इसको लेकर आवेदन की प्रक्रिया 10 फरवरी से शुरू होगी इसकी अंतिम तारीख 17 फरवरी होगी परीक्षा 7 मार्च से 17 मार्च तक होगी। लेकिन इन सब के बीच जो सबसे अहम और खास जानकारी है वह यह है कि इस बार के परीक्षा का  कोई पूरक रिजल्ट नहीं जारी होगा।


दरअसल, बिहार लोक सेवा आयोग के सचिव बट अभी भूषण ने बताया कि तीसरे चरण में पूरक रिजल्ट नहीं निकल जाएगा। उन्होंने कहा किया एक तलाक से पूरक परीक्षा ही है एक-दो दिनों में परीक्षा से संबंधित विज्ञापन जारी होगा या परीक्षा दूसरे चरण की तरह होगी आवेदन करते समय ध्यान रखना होगा किसी भी तरह की गड़बड़ी होने पर अभ्यर्थी खुद जिम्मेदार होंगे अब दूसरे चरण की आगे प्रक्रिया पूरी तरह से समाप्त हो चुकी है। इसके बाद तीसरे चरण की परीक्षा होने जा रही है और इस चरण में पूरक रिजल्ट जारी नहीं होगा।


वहीं बिहार लोक सेवा आयोग ने पिछड़ा मंत्री पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के अंतर्गत आने वाले विद्यालयों के लिए पूरक रिजल्ट जारी किया था इसमें सफल अभ्यर्थियों को 7 फरवरी से लेकर 11 फरवरी तक आयोग की वेबसाइट पर प्रमाण पत्र अपलोड करना है।


उधर, तीसरे चरण की परीक्षा को लेकर आयोग के अध्यक्ष ने बताया कि यह इस परीक्षा में मात्र एक ही पेपर होंगे। यानी अभ्यर्थियों को दो दिन परीक्षा नहीं देना होगा बल्कि एक ही दिन परीक्षा देकर उनका एग्जाम समाप्त हो जाएगा। साफ है की भाषा की परीक्षा, सामान्य अध्ययन की परीक्षा और संबंधित विषयों की परीक्षा अलग-अलग नहीं देनी होगी बल्कि एक ही पेपर में सारे चीजों को इंक्लूड किया जाएगा। 


इस परीक्षा में 30 अंकों के भाषा से सवाल होंगे। जबकि सामान्य अध्ययन से 40 अंकों के 40 सवाल होंगे। इसके अलावा 80 अंकों का सवाल उनके विषय से पूछा जाएगा यानी जिस विषय के शिक्षक होंगे। उनके सब्जेक्ट से जुड़ा हुआ 80 सवाल पूछा जाएगा और इसके लिए 80 अंक दिए जाएंगे। परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। एक ही बुकलेट में तीनों भाग के प्रश्न होंगे परीक्षा का सिलेबस एनसीईआरटी और एससीईआरटी से होगा।