स्वतंत्रता दिवस पर PM मोदी ने लगातार 11वीं बार फहराया तिरंगा, संबोधन शुरू

स्वतंत्रता दिवस पर PM मोदी ने लगातार 11वीं बार फहराया तिरंगा, संबोधन शुरू

DELHI : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से लगातार 11वीं बार तिरंगा फहराया। अब वह देश को संबोधित कर रह हैं।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजघाट पर पहुंचकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। लगातार तीसरी बार सत्ता में लौटने के बाद उनका पहला संबोधन होगा। इस बार खास बात यह है कि पेरिस ओलंपिक 2024 में हिस्सा लेने वाले भारतीय खिलाड़ियों को भी इस बार स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बतौर अतिथि आमंत्रित किया गया है।


पीएम मोदी को स्वदेशी 105 एमएम लाइट फील्ड गन से 21 तोपों की सलामी दी गई। इस समारोह में करीब 6000 स्पेशल गेस्ट्स को आमंत्रित किया गया। कार्यक्रम में खासतौर पर अटल इनोवेशन मिशन जैसी पहलों से जुड़े लोग, मेरा युवा भारत के वॉलंटियर्स, आदिवासी समुदाय के लोग और किसान संगठनों के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे।


वहीं, पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि आज देश के लिए बलिदान देने वाले अनगिनत 'आजादी के दीवाने' को श्रद्धांजलि देने का दिन है. यह देश उनका ऋणी है। , "हमें गर्व है कि हम उन 40 करोड़ लोगों का खून अपने साथ लेकर चलते हैं, जिन्होंने भारत से औपनिवेशिक शासन को उखाड़ फेंका। आज हम 140 करोड़ लोग हैं। अगर हम संकल्प लें और एक दिशा में एक साथ आगे बढ़ें तो हम रास्ते की सभी बाधाओं को पार करते हुए 2047 तक 'विकसित भारत' बन सकते हैं।" 


 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से स्वतंत्रता दिवस संबोधन में कहा, "इस वर्ष और पिछले कई वर्षों से प्राकृतिक आपदा के कारण हमारी चिंता बढ़ती चली जा रही है। प्राकृतिक आपदा में अनेक लोगों ने अपने परिवार जन खोए हैं, संपत्ति खोई है। मैं आज उन सब के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं और मैं उन्हें विश्वास दिलाता हूं कि ये देश इस संकट की घड़ी में उनके साथ खड़ा है।