सुशील मोदी की नीतीश को नसीहत: केंद्र से डिमांड नहीं परफार्म करिये, बिहार सरकार की लापरवाही से दर्जनों योजनायें फंसी हैं

सुशील मोदी की नीतीश को नसीहत: केंद्र से डिमांड नहीं परफार्म करिये, बिहार सरकार की लापरवाही से दर्जनों योजनायें फंसी हैं

PATNA: केंद्र सरकार से बिहार के लिए पैसे मांग रहे नीतीश कुमार को पूर्व डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने नसीहत दी है. सुशील मोदी ने कहा है कि नीतीश कुमार और उनकी सरकार को केंद्र से डिमांड करने के बजाय परफार्म करना चाहिये. केंद्र सरकार ने बिहार को कई अहम प्रोजेक्ट के लिए पैसा दिया है लेकिन बिहार की सरकार उसे पूरा नहीं कर पा रही है.


बिहार सरकार के कारण लटकी सारी अहम परियोजनायें

सुशील मोदी ने राज्यों के वित्त मंत्रियों की केंद्रीय वित्त मंत्री के साथ बैठक में बिहार सरकार ने केंद्र से 20 हजार करोड़ रूपये की मदद मांगी है. जबकि 2015 में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिहार के लिए डेढ़ लाख करोड़ रूपये के विशेष पैकेज की घोषणा कर चुके हैं. केंद्र सरकार लगातार उस पैकेज के लिए पैसे दे रही है लेकिन बिहार सरकार काम नहीं कर रही है. मोदी ने कहा है कि केंद्र सरकार बिना किसी भेदभाव के बिहार में इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए लाखों करोडों रूपये की योजनाओं के लिए पैसे दे रही है. बिहार सरकार को अपनी जिम्मेवारी निभाते हुए काम पूरा होना चाहिये.


एम्स, हवाई अड्डा, दर्जनों फोर लेन का काम अटका

सुशील मोदी ने कहा है कि केंद्र सरकार दरभंगा में एम्स खोलने के लिए पैसे दे रही है लेकिन बिहार सरकार जमीन उपलब्ध नहीं करा रही है. बिहार में तीन हवाई अड्डों का काम जमीन नहीं होने के कारण रूका पड़ा है. केंद्र सरकार पटना के बिहटा के साथ साथ दरभंगा और पूर्णिया में एयरपोर्ट के विकास के लिए पैसे दे रही है लेकिन बिहार सरकार जमीन नहीं दे पा रही है. केंद्र सरकार ने भागलपुर के विक्रमशिला में केंद्रीय विश्वविद्यालय बनाने का फैसला लिया है. लेकिन जमीन बिहार सरकार को देना है. जमीन नहीं होने के कारण वहां केंद्रीय विश्वविद्यालय नहीं बन पा रहा है.


सुशील मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार ने बिहार में फोरलेन सडकों का जाल बिछाने के लिए 55 हजार करोड़ रूपये देने का एलान किया है. इससे एक दर्जन से ज्यादा फोरलेन सड़क बननी है. लेकिन बिहार सरकार उसके लिए जमीन उपलब्ध नहीं करा रही है. लिहाजा ज्यादातर काम नहीं हो पा रहा है. केंद्र सरकार ने 2024 तक बिहार में 3 लाख करोड़ रूपये की परियोजनायें लागू करने का फैसला लिया है. इसमें 13 नयी एक्सप्रेस वे और इकोनॉमिक कॉरीडोर का निर्माण शामिल है. लेकिन काम तभी पूरा हो सकता है जब बिहार सरकार जमीन उपलब्ध कराये. 


सुशील मोदी ने नीतीश कुमार को चुनौती देते हुए कहा है कि राज्य सरकार अपने खर्च पर राजगीर में एयरपोर्ट क्यों नहीं बना लेती है. दरअसल नीतीश कुमार राजगीर में एयरपोर्ट बनवाना चाहते हैं लेकिन केंद्र सरकार ने पास में ही पटना और गया एयरपोर्ट होने के कारण इससे इंकार कर दिया है. सुशील मोदी कह रहे हैं कि इसी खुन्नस में बिहार सरकार बिहटा, दरभंगा और पूर्णिया एयरपोर्ट के  लिए जमीन नहीं उपलब्ध करा रही है.