ओम बिरला दूसरी बार बने लोकसभा अध्यक्ष, ध्वनि मत से चुने गए स्पीकर

ओम बिरला दूसरी बार बने लोकसभा अध्यक्ष, ध्वनि मत से चुने गए स्पीकर

DELHI: लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव को लेकर दिल्ली की चल रही सियासत गहमागहमी समाप्त हो गई है। स्पीकर के पद के लिए एनडीए ने ओम बिरला को अपना उम्मीदवार बनाया था जबकि विपक्ष की तरफ से के. सुरेश को मैदान में उतारा गया था लेकिन वोटिंग से पहले ही ओम बिरला को स्पीकर चुन लिया गया।


लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने के तुरंत बाद पीएम मोदी ने स्पीकर पद के लिए ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव रखा। पीएम मोदी के प्रस्ताव रखने के बाद ध्वनि मत से ओम बिरला को लोकसभा का स्पीकर चुन लिया गया। स्पीकर चुने जाने के बाद पीएम मोदी और विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने ओम बिरला को बधाई दी और उन्हें स्पीकर की कुर्सी तक ले गए।


स्पीकर चुने जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओम बिरला को बधाई दी। उन्होंने कहा कि, मैं पूरे सदन को बधाई देता हूं। हम सभी का विश्वास है कि आने वाले पांच साल में आप हमारा मार्गदर्शन करेंगे। आपके चेहरे की मीठी मीठी मुस्कान सदन को भी खुश रखती है। 18वीं लोकसभा में स्पीकर का पद दूसरी बार संभालना ये अपने आप में रिकॉर्ड बन गया है।


बता दें कि लोकसभा स्पीकर के तौर पर ओम बिरला का समर्थन करने के बदले विपक्ष ने बड़ी शर्त रख दी थी। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सरकार के सामने शर्त रखी कि डिप्टी स्पीकर विपक्ष का होता, तभी विपक्षी दल सरकार की तरफ से लाए गए उम्मीदवार का समर्थन करेंगे। राहुल गांधी की शर्त मानने के बजाए एनडीए ने चुनाव में जाने का फैसला लिया। एनडीए की तरफ से ओम बिरला ने मंगलवार को स्पीकर पद के लिए नामांकन दाखिल किया।


इसके बाद विपक्ष की तरफ से 8 बार सांसद रहे के. सुरेश को उम्मीदवार के तौर पर मैदान में उतारा गया। विपक्ष की तरफ से के. सुरेश ने भी अपना नामांकन दाखिल किया। बुधवार को सदन की कार्यवाही शुरू हुई और प्रधानमंत्री मोदी ने स्पीकर के लिए ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव संसद मे रखा। विपक्ष की तरफ से के.सुरेश के नाम का प्रस्ताव रखा गया लेकिन वोटिंग शुरू होने से पहले ही ध्वनिमत से ओम बिरला को लोकसभा का स्पीकर चुन लिया गया।