एसके मंडल ग्रुप ऑफ इन्स्टीच्यूशंस स्कॉलरशिप प्रवेश परीक्षा 2024, आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 13 अप्रैल

एसके मंडल ग्रुप ऑफ इन्स्टीच्यूशंस स्कॉलरशिप प्रवेश परीक्षा 2024, आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 13 अप्रैल

PATNA: पूरे संसार में शिक्षा देना सबसे महत्वपूर्ण कार्य माना गया है। किसी भी व्यक्ति या संस्था के द्वारा अगर इस कार्य को किया जाता है तो इसे पूरी पारदर्शिता के साथ करना चाहिए, इसी उद्देश्य से ‘‘एस० के० मंडल ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस, पटना के द्वारा संचालित संस्थान में नामांकन के लिए राष्ट्रीय स्तर पर स्कॉलरशिप प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया गया है। राष्ट्रीय स्तर पर स्काॅलरशिप प्रवेश परीक्षा सम्पन्न कराने से पूरे देश में बिहार व्यावसायिक पाठ्यक्रम संचालित करने का हब कहलाएगा। 


एस. के. मंडल स्कॉलरशिप प्रवेश परीक्षा का आवेदन फॉर्म भरने की तिथि हेतु 4 दिन शेष है।प्रवेश परीक्षा 21.04.2024 को आयोजित की जाएगी, जिसके लिए छात्र एडमिट कार्ड 18.04.2024 तक प्राप्त कर सकते हैं। 06.05.2024 को परीक्षाफल प्रकाशित होने के उपरान्त सफल उम्मीदवारों को मेरिट के आधार पर 13.05.2024 को प्रमाण-पत्र सत्यता की जांच के बाद नामांकन की प्रक्रिया की जाएगी। इस बात की जानकारी संस्था के अध्यक्ष श्री एस० के० मंडल ने दिया। 


एस० के० मंडल ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस‘, पटना के द्वारा संचालित संस्थान तथा विद्यापति इन्स्टिच्यूट ऑफ हायर एजुकेशन, दलसिंहसराय, समस्तीपुर, कृष्णा इन्स्टीच्यूट ऑफ नर्सिंग एण्ड पारामेडिकल साइंसेज, सिंधिया खुर्द, समस्तीपुर, कृष्णा इंस्टीट्यूट ऑफ हायर एजुकेशन, पश्चिमी पटेल नगर, पटना, सौम्या कृष्णा ए०एन०एम० ट्रेनिंग स्कूल, पश्चिमी पटेल नगर, पटना, कृष्णा इंस्टीट्यूट ऑफ हायर एजुकेशन, मुरलीगंज, मधेपुरा एवं कृष्णा इन्स्टिच्यूट ऑफ पारामेडिकल साइंसेज, रामबाग, पूर्णिया में संचालित सभी पाठ्यक्रम में नामांकन के लिए राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्रीय स्कॉलरशिप परीक्षा-2024 का आयोजन किया गया है। ये सभी संस्थान नर्सिंग, पारामेडिकल एवं फार्मेसी के क्षेत्र में प्रशिक्षण देने वाले में बिहार में श्रेष्ठ संस्थान माने जाते है। संस्थान के अध्यक्ष एस० के० मंडल ने जानकारी दिया कि ये सभी महाविद्यालय सभी सक्षम प्राधिकार से मान्यता प्राप्त है। 


सत्र 2024 में नामांकन सह छात्रवृत्ति प्रवेश परीक्षा के लिए दिनांक 13.04.2024 तक संस्था के वेबसाइट www.skmgi.in पर आवेदन फॉर्म ऑनलाइन के माध्यम से भरा जाएगा और सभी संस्थानों के कार्यालय में हार्ड कॉपी के माध्यम से भी आवेदन फॉर्म जमा लिए जाएँगे। आवेदन फॉर्म शुल्क 200 रुपये होंगे। इस प्रवेश परीक्षा में छात्र-छात्रा जिस संस्थान में जिस कोर्स में नामांकन के लिए सम्मिलित होंगे, उसमें जो छात्र-छात्राएं प्रथम स्थान पर आएंगे उन्हे 100 प्रतिशत संस्थान की ट्यूशन फीस में छूट दिया जाएगा तथा द्वितीय स्थान पर जो छात्र-छात्राएँ आएंगे उन्हें 50 प्रतिशत संस्थान की ट्यूशन फीस में छूट दिया जाएगा। इस प्रकार कुल 72 ऐसे मेधावी छात्र-छात्राएं होंगे, जिन्हे इस योजना का लाभ मिलेगा।


इसके उपरांत संस्थान में अनेको ऐसे कोर्स में प्रशिक्षण दिए जाते हैं, जिसमें राज्य सरकार के मेधावी योजना बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के माध्यम से शिक्षा लोन उपलब्ध कराये जाते हैं। श्री एस० के० मंडल ने बताया शिक्षा देना संसार में सबसे महत्वपूर्ण काम है इसलिए इस कार्य को पूरी पारदर्शिता के साथ करना चाहिए। इस तथ्यों को ध्यान में रखते हुए संस्थान में नामांकन के लिए प्रति वर्ष राष्ट्रीय स्कॉलरशिप प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाता है ताकि संस्थान में सही और मेधावी छात्र-छात्राओं का नामांकन हो सके। सभी संस्थानों में इस परीक्षा में सफल छात्र-छात्राओं का मेधा सूची के आधार पर सरकार के सभी नियमों का पालन करते हुए नामांकन लिए जाएंगे। विशेष जानकारी हेतु संस्थान के इस नम्बर पर सम्पर्क कर सकते है -0612-2283169, 9771347996, 9341072401