विभा कुमारी ने लिखी भ्रष्टाचार की कलंक कथा, 7 भूखंड के साथ आलीशान मकान की मालकिन

विभा कुमारी ने लिखी भ्रष्टाचार की कलंक कथा, 7 भूखंड के साथ आलीशान मकान की मालकिन

PATNA : शिक्षा विभाग की डिप्टी डायरेक्टर विभा कुमारी के खिलाफ जब आर्थिक अपराध इकाई ने छापेमारी शुरू की उसी वक्त के मालूम पड़ गया था कि इस अधिकारी की भ्रष्टाचार वाली कलंक कथा बहुत ही बड़ी है। विभा कुमारी के पटना स्थित दो और वैशाली के धर्मपुर स्थित ससुराल में शनिवार को छापेमारी की गई थी और इस दौरान करोड़ों की चल अचल संपत्ति के बारे में जानकारी मिली है। साल 1993 में बिहार शिक्षा सेवा में शामिल हुई विभा कुमारी बीपीएससी की 37वीं परीक्षा से पास होकर आई थी। अपने सर्विस के दौरान शुरुआत से ही उनका आचरण और कामकाज विवादित बना रहा और कई तरह के आरोप उन पर लगते रहे। विभा कुमारी के पति दानापुर में ट्रेवल एजेंसी चलाते हैं छापेमारी के बाद यह बात सामने आई है कि विभा कुमारी के पति अशोक कुमार शर्मा लंबे अरसे तक विवाह के ही आश्रित रहे हैं और इनके आमदनी का कोई प्रत्यक्ष सोर्स पता नहीं चला है। अपनी पत्नी की अवैध कमाई से उन्होंने अपने नाम पर कई गाड़ियां खरीद रखी हैं उनके पास इनोवा, स्कॉर्पियो, मारुति स्विफ्ट जैसी कारें हैं और पिछले कुछ सालों से वह एक ट्रैवल एजेंसी चला रहे हैं।


ईओयू के मुताबिक विभा कुमारी ने पद का दुरुपयोग कर जो संपत्ति बनाई उससे खुद के साथ–साथ पति और बेटे के नाम से दिल्ली के रोहिणी में डीडीए के तीन प्लॉट, मुजफ्फरपुर के मुशहरी में तीन प्लॉट और वैशाली स्थित धर्मपुर गांव में एक आवासीय भूखंड के साथ-साथ पटना में एक आवासीय फ्लैट खरीदा है। धर्मपुर में करोड़ों की लागत से एक आलीशान इमारत बनवाई जा रही है। छापेमारी के दौरान 1.39 लाख रुपए जब्त किए गए हैं जबकि 18 बैंक खातों और 50 लाख के फिक्स्ड डिपॉजिट के बारे में भी जानकारी मिली है। इतना ही नहीं विभाग कुमारी ने अपने पति के माध्यम से शेयर मार्केट से लेकर म्युचुअल फंड और दूसरी बीमा कंपनियों में भी निवेश कर रखा है। विभा कुमारी की संपत्ति और खर्च के आधार पर आय से अधिक एक करोड़ 88 लाख से ज्यादा की संपत्ति पाई गई है जो उनके आए के वैध स्रोतों के तकरीबन 52 फ़ीसदी ज्यादा है।


विभा कुमारी के भारतीय स्टेट बैंक के खातों और 18 लाख 80 हजार 750 रुपये के फिक्स डिपोजिट के कागजात मिले हैं। आईसीआईसीआई बैंक में बचत और फिक्सड डिपोजिट खातों में करीब 11 लाख रुपये जमा पाया गए हैं। सेंट्रल बैंक में दो, इण्डियन बैंक में एक, पटना के केनरा बैंक में एक व दिल्ली केनरा बैंक में एक खाता मिला है।।उत्कर्ष स्मॉल फाइनांस बैंक में 4 बचत खाता और 20 लाख रुपये के फिक्सड डिपोजिट के कागजात मिले हैं। दिल्ली में तीन प्लॉट, मुजफ्फर के मुशहरी में तीन प्लॉट, सगुना मोड़ स्थित वसीकुंज कॉम्प्लेक्स के अलावे वैशाली के धर्मपुर स्थित ससुराल में लगभग एक बीघा में चाहरदिवारी के अंदर बना आलीशान मकान भी है।