शरीर पर कई तरह से हमला करता है कोरोना वायरस, जाने संक्रमण के सारे लक्षण...

शरीर पर कई तरह से हमला करता है कोरोना वायरस, जाने संक्रमण के सारे लक्षण...

DESK : कोरोना वायरस का खौफ कम होता नहीं दिख रहा. स्थिति दिन प्रति दिन बिगड़ते जा रही है. अस्पतालों में मरीजों की बढती संख्या को देखते हुए अब मरीजों को होम आइसोलेशन में रखने का सरकार ने फैसला लिया है. परेशानी की बात ये है कि बारिश के मौसम में हम ये कैसे पता लगा सकते है कि हमें कोरोना संक्रमण हुआ है या फिर नार्मल फ्लू. बारिश में थोड़ी देर भी भीग जाने से भी बुखार हो सकता है.बुखार आने का मतलब कोरोना नहीं है.  

मानव शरीर पर कोरोना मुख्य रूप से छह तरह से हमला करता है. यही वजह है कि संक्रमितों में अलग-अलग तरह के लक्षण उभरकर सामने आते हैं. कोई सामान्य बुखार, सर्दी-जुकाम के बाद ही ठीक हो जाता है तो किसी को वेंटिलेटर पर रखने की नौबत आ जाती है. आइये जानते है इस संक्रमण के अलग अलग लक्षणों को कैसे पहचाने: 

-संक्रमितों को सिरदर्द, खांसी, गले में खराश, सीने में दर्द, मांसपेशियों में तनाव और सूंघने की शक्ति कमजोर पड़ने की शिकायत सताती है. हो सकता है आपको बुखार ना हो. 

-कोरोना संक्रमित होने पर सिरदर्द, सूंघने की शक्ति कमजोर पड़ना, खांसी, गले में खराश, गला बैठने, भूख घटने या खत्म होने की समस्या के साथ बुखार हो तो कोरोना जांच करायें.  

-कोरोना संक्रमित होने पर मरीज को सिरदर्द, सूंघने की शक्ति कमजोर पड़ने, भूख घटने या खत्म होने, डायरिया, गले में खराश, सीने में दर्द की समस्या से जूझना पड़ ता है, पर उन्हें खांसी नहीं होती

-कुछ कोरोना संक्रमितों को बुखार, खांसी, सिरदर्द, संघूने की शक्ति कमजोर पड़ने, गला बैठने और सीने में दर्द होने के साथ सुस्ती की समस्या पेश आती है, जो गंभीर रूप ले सकती है.

-सिरदर्द, सूंघने की शक्ति कमजोर पड़ने, भूख घटने या खत्म होने, खांसी, बुखार, गला बैठने, गले में खराश, सीने में दर्द, सुस्ती, मांसपेशियों में तनाव और भ्रम की स्थिति जैसे लक्षण दिखते हैं

-पेट में दर्द, सूंघने की शक्ति कमजोर पड़ने, भूख मिटने, खांसी, बुखार, गला बैठने, गले में खराश, सीने में दर्द, सुस्ती, भ्रम, मांसपेशियों में खिंचाव, सांस लेने में तकलीफ, दस्त की शिकायत हो तो आप कोरोना संक्रमित हो सकते हैं. 

-डॉक्टरों के अनुसार चौथे, पांचवें और छठे तरह के लक्षण से जूझ रहे मरीजों को अस्पताल में भर्ती होने की जरुरत है. अन्य लक्षणों वाले मेरिज घर पर ही उच्चित सावधानी अपना कर ठीक हो सकते हैं. खांसी, सिरदर्द, सूंघने की शक्ति घटना सबसे आम लक्षण हैं. 

कोरोना वायरस पर शोधकर रहे वैज्ञानिकों का कहाना है, वायरस का शिकार होने के पांचवें दिन से ही समझ में आने लगता है.