लोकसभा में बीजेपी के मुख्य सचेतक पद से हटाये गये संजय जायसवाल, पार्टी ने की नयी नियुक्ति

लोकसभा में बीजेपी के मुख्य सचेतक पद से हटाये गये संजय जायसवाल, पार्टी ने की नयी नियुक्ति

PATNA : बिहार बीजेपी के अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल को लोकसभा में बीजेपी के मुख्य सचेतक पद से हटा दिया गया है. मंगलवार की देर शाम पार्टी ने ये फैसला लिया. मध्य प्रदेश से सांसद राकेश सिंह को पार्टी का नया मुख्य सचेतक बनाया गया है. बीजेपी ने राज्यसभा में नये मुख्य सचेतक की नियुक्ति की है. 

एक व्यक्ति-एक पद का फार्मूला 

बीजेपी सूत्रों ने बताया कि एक व्यक्ति एक पद के फार्मूले के आधार पर संजय जायसवाल को पार्टी के मुख्य सचेतक पद से हटाया गया है. पिछले साल नयी लोकसभा के गठन के बाद पार्टी ने संजय जायसवाल को ये जिम्मेवारी दी थी लेकिन उसके बाद उन्हें बिहार बीजेपी का अध्यक्ष बना दिया गया. इसके बाद उन्हें मुख्य सचेतक पद से हटना तय था. हालांकि पार्टी ने इसके लिए लंबा समय लिया. मंगलवार की शाम मध्य प्रदेश से सांसद राकेश सिंह को लोकसभा में बीजेपी का मुख्य सचेतक बनाने का फैसला लिया गया. बीजेपी ने राज्यसभा में भी नये मुख्य सचेतक की नियुक्ति की है. शिव प्रताप शुक्ला को राज्यसभा में पार्टी का मुख्य सचेतक बनाया गया है. 


संसदीय कमेटी के अध्यक्ष पद पर बने रहेंगे जायसवाल

बिहार बीजेपी के अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल पार्टी के मुख्य सचेतक होने के साथ साथ संसद की जल संसाधन कमेटी के अध्यक्ष भी हैं. वे इस पद पर बने रहेंगे. लिहाजा लोकसभा में उन्हें दफ्तर के साथ साथ दूसरी सुविधायें मिलती रहेंगी. 

गौरतलब है कि संजय जायसवाल 10 महीने पहले बिहार बीजेपी के अध्यक्ष बनाये गये थे. उसी समय से माना जा रहा था कि उनसे बीजेपी संसदीय दल के मुख्य सचेतक का पद वापस लिया जायेगा. लेकिन बीजेपी के आलाकमान के बेहद करीबी माने जाने वाले संजय जायसवाल प्रदेश अध्यक्ष बनने के बाद भी लंबे समय तक मुख्य सचेतक के पद पर बने रहे.