समस्तीपुर के किसान के बेटे ने छू लिया आसमान, मैट्रिक परीक्षा में टॉप कर किया कमाल

समस्तीपुर के किसान के बेटे ने छू लिया आसमान, मैट्रिक परीक्षा में टॉप कर किया कमाल

PATNA :रोहतास के हिमांशु राज बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा के टॉपर बने हैं। हिमांशु ने 96.20 फीसदी अंक हासिल किए हैं। उन्हें 481 नंबर मिले हैं। वहीं समस्तीपुर के दुर्गेश कुमार को दूसरा स्थान मिला है। दुर्गेश को 480 अंक मिले हैं। 


समस्तीपुर के एक साधारण किसान परिवार के सबसे छोटे बेटे दुर्गेश कुमार ने बड़ा कमाल किया है। दुर्गेश को टॉपर बने हिमांशु से महज एक नंबर कम मिले हैं। किसान पिता जय किशोर सिंह को बेटे को पढ़ाना इतना आसान नहीं था। घर की आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी नहीं हैं। लेकिन पिता ने दुर्गेश को स्कूल के साथ-साथ कोचिंग भी करवाया । दुर्गेश ने भी पिता की नाउम्मीद नहीं किया। आज दुर्गेश ने आसमान छू लिया है। 


दुर्गेश ने फर्स्ट बिहार के साथ बातचीत में बताया कि वे स्कूल-कोचिंग की पढ़ाई के अलावे घर में पांच से छह घंटे पढ़ाई करते थे। जिले के जितवारपुर प्लस टू हाई स्कूल में पढ़ने वाले दुर्गेश ने बताया कि उन्होनें कई टेस्ट क्लास भी किया है। वहीं दुर्गेश ने बताया कि उसे अपनी दो बड़ी बहनों और बड़े भाई से पढ़ाई में भरपूर मदद मिली वे सब भी अभी पढ़ाई कर रहे हैं।  


बता दें बिहार बोर्ड के द्वारा जारी मैट्रिक के रिजल्ट में  कुल 80.59 प्रतिशत स्टूडेंट पास हुए है। 12,04030 स्टूडेंट पास हुए है. इसमें 6,13,485 छात्र और 590,545 छात्राएं पास हुई है। 289692 स्टूडेंट असफल हुए है। 4 स्टूडेंट का रिजल्ट पेंडिंग में है। मैट्रिक बोर्ड में फर्स्ट डिविजन से 2,38,093 छात्र पास हुए है, वहीं 1,65,299 छात्राएं फर्स्ट डिविजन से पास हुई है। कुल 4,03392 स्टूडेंट फर्स्ट डिविजन से पास हुए है।